ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

sindhiya
ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली। प्रियंका गांधी के बाद अब कांग्रेस में एक और बड़े राजघराने की बहू को राजनीति में उतारने की तैयारी चल रही है। सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर ने मांग की है कि जिस तरह यूपी में प्रियंका गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपी गई है, वैसे ही मध्य प्रदेश में प्रियदर्शनी राजे को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए।

Jyotiraditya Scindias Wife Can Fight Election From Guna Seat :

इससे पहले गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से प्रियदर्शनी को चुनाव लड़ाने की मांग उठ चुकी है। गुना-शिवपुरी क्षेत्र से फिलहाल कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सांसद हैं। गुना में सोमवार को लोकसभा प्रत्याशी के चयन के लिए कांग्रेस की बैठक हुई थी। इस बैठक में ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया को पार्टी का टिकट देने की मांग की गई इतना ही नहीं बैठक में एक प्रस्ताव पास किया गया, जिसमें गुना संसदीय सीट से प्रियदर्शनी राजे को प्रत्याशी बनाने की मांग की गई है। बैठक में क्षेत्र के लोकसभा प्रभारी राजेन्द्र भारती मौजूद थे।

ये है गणित: गुना संसदीय क्षेत्र पर सिंधिया राजघराने के सदस्यों का लंबे अरसे से कब्जा है। इस संसदीय क्षेत्र से राजमाता विजयराजे सिंधिया और बेटे माधवराव सिंधिया के बाद उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीतते आए हैं। इस संसदीय क्षेत्र में अब तक कुल 14 लोकसभा चुनाव हुए, जिनमें कांग्रेस नौ, बीजेपी चार और बहुत पहले एक बार जनसंघ की जीत हुई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस महासचिव बनाए जाने के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 40 संसदीय क्षेत्रों का प्रभारी बनाया गया है। बड़ी जिम्मेदारी मिलने के चलते सिंधिया की सक्रियता अब गुना की बजाय पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा रहने के आसार हैं।

नई दिल्ली। प्रियंका गांधी के बाद अब कांग्रेस में एक और बड़े राजघराने की बहू को राजनीति में उतारने की तैयारी चल रही है। सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर ने मांग की है कि जिस तरह यूपी में प्रियंका गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपी गई है, वैसे ही मध्य प्रदेश में प्रियदर्शनी राजे को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। इससे पहले गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से प्रियदर्शनी को चुनाव लड़ाने की मांग उठ चुकी है। गुना-शिवपुरी क्षेत्र से फिलहाल कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सांसद हैं। गुना में सोमवार को लोकसभा प्रत्याशी के चयन के लिए कांग्रेस की बैठक हुई थी। इस बैठक में ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया को पार्टी का टिकट देने की मांग की गई इतना ही नहीं बैठक में एक प्रस्ताव पास किया गया, जिसमें गुना संसदीय सीट से प्रियदर्शनी राजे को प्रत्याशी बनाने की मांग की गई है। बैठक में क्षेत्र के लोकसभा प्रभारी राजेन्द्र भारती मौजूद थे। ये है गणित: गुना संसदीय क्षेत्र पर सिंधिया राजघराने के सदस्यों का लंबे अरसे से कब्जा है। इस संसदीय क्षेत्र से राजमाता विजयराजे सिंधिया और बेटे माधवराव सिंधिया के बाद उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीतते आए हैं। इस संसदीय क्षेत्र में अब तक कुल 14 लोकसभा चुनाव हुए, जिनमें कांग्रेस नौ, बीजेपी चार और बहुत पहले एक बार जनसंघ की जीत हुई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस महासचिव बनाए जाने के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 40 संसदीय क्षेत्रों का प्रभारी बनाया गया है। बड़ी जिम्मेदारी मिलने के चलते सिंधिया की सक्रियता अब गुना की बजाय पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा रहने के आसार हैं।