1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Jyotish Tips New Year 2023 : शुभ योगों में शुरू होगा नया साल , इस वर्ष कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं

Jyotish Tips New Year 2023 : शुभ योगों में शुरू होगा नया साल , इस वर्ष कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं

अंग्रेजी कैलेंडर का नया साल 01 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा है। इस बार साल 2023 की शुरुआत बेहद अहम संयोग के साथ होने जा रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Jyotish Tips New Year 2023 : अंग्रेजी कैलेंडर का नया साल 01 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा है। इस बार साल 2023 की शुरुआत बेहद अहम संयोग के साथ होने जा रही है। ग्रह नक्षत्रों की दृष्टि से यह बहुत ही खास रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार नए साल पर अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है। रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित किया गया है। ऐसे में रविवार से आरंभ होने के कारण नए वर्ष पर सूर्य का अत्यधिक प्रभाव रहेगा। साल 2023 के पहले दिन यानी 01 जनवरी को दो शुभ योग बनने जा रहा है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में इन योग को बहुत ही शुभ और प्रभावशाली माना जाता है। साल 2023 के पहले दिन शिव और सिद्ध योग बनेगा।

पढ़ें :- Rang Utsav Totke : रंग उत्सव के टोटके से होगा चमत्कार, आर्थिक संकट दूर हो जाएगा 

सूर्य की पूजा

सूर्य देव इस सृष्टि में प्रकाश के स्रोत है। जीव जगत और वनस्पति जगत दोनों में इनके किरण से जीवन का संचार होता है। इन्हें ग्रहों का राजा भी माना गया है। रविवार का दिन सूर्य उपासना के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है। इस दिन सूर्य को जल अर्पित करने, मंत्रों का जाप करने और सूर्य को नमस्कार करने से बल, बुद्धि, ज्ञान, वैभव और पराक्रम की प्राप्ति होती है।

मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें
जब सूर्य उदय हो तब सूर्य देव को प्रणाम करें और ‘ॐ सूर्याय नमः’ या ‘ॐ घृणि सूर्याय नम:’ कहकर सूर्यदेव को जल अर्पित करें। सूर्य को अर्पित किए जाने वाले जल में लाल रोली, लाल फूल मिलाकर अर्घ्य दें। सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात लाल आसन में बैठकर पूर्व दिशा में मुख करके सूर्य के मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें।

पढ़ें :- Vastu Shastra : मिट्टी के बर्तन से चमक सकती है किस्मत, नेगेटिविटी का अंत होता है
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...