1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Kaajal Ka Totaka : इन लोगों के लिए काजल का टोटका मददगार साबित होगा, बना रहेगा पारिवारिक प्रेम

Kaajal Ka Totaka : इन लोगों के लिए काजल का टोटका मददगार साबित होगा, बना रहेगा पारिवारिक प्रेम

शृंगार में काजल का बहुत महत्व है। काले काजल के बिना शृंगार को अपूर्ण माना जाता है। काले काजल की बिंदी बच्चों के माथे इसलिए पर लगायी जाती है कि बच्चे को नजर किसी की बुरी नजर न लग जाय।

By अनूप कुमार 
Updated Date

kaajal ka totaka : शृंगार में काजल का बहुत महत्व है। काले काजल के बिना शृंगार को अपूर्ण माना जाता है। काले काजल की बिंदी बच्चों के माथे इसलिए पर लगायी जाती है कि बच्चे को नजर किसी की बुरी नजर न लग जाय। बुरी नजर और और बुरी आत्माओं से बचने के लिए काले काजल को अचूक उपाय माना जाता है। शृंगार के साथ साथ जीवन में आ रही विभिन्न प्रकार की दुख तकलीफों को दूर करने के लिए  काले काजल के टोटके का बहुत महत्व है।काजल सिर्फ साज-श्रृंगार ही नहीं बल्कि पैसों की कमी, ग्रह दोष और नौकरी व्यापार जैसी जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। काजल की बिंदियों से जुड़े टोटके के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे।

पढ़ें :- Budh Gochar 2023 : बुध के गोचर से इन राशियों की बदलने वाली है किस्मत, होगी तरक्की

अगर परिवार में कलह रहता है तो इसे दूर करने के लिए शनिवार की सुबह काले कपड़े में जटा वाले नारियल को लपेट दें। इसके बाद इस पर काजल की 21 बिंदी लगा दें। और फिर इसे घर के बाहर लटका दें।

यदि आपसी रंजिश या फिर किसी अन्य कारण से आप अपने दुश्मनों से परेशान हैं तो ऐसे में छोटे-छोटे चांदी के 5 सांप बनवाएं। इन सांपों के आंखों पर 21 दिनों तक काजल लगाएं और जिस बिस्तर पर आप सोते हैं उसके नीचे रखें। इस उपाय से जल्द ही आपका शत्रु आपको परेशान करना छोड़ देगा।

बच्चों के नजर दोष से बचने के लिए आंखों के अलावा पैर के तलवे, कान के पीछे या माथे की कपाल रेखा पर काजल का टीका लगाएं।

पढ़ें :- February 2023 Vrat Tyohar : फुलेरा दूज पर श्री कृष्ण और राधा रानी फूलों की होली खेलते हैं, जानिए फरवरी माह के व्रत त्योहार
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...