1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Kabir Khan ने मुगलों को लेकर कही बड़ी बात, मुगलों को काफी नकारात्मक दिखाया जाता है… वो असली राष्‍ट्र-निर्माता थे

Kabir Khan ने मुगलों को लेकर कही बड़ी बात, मुगलों को काफी नकारात्मक दिखाया जाता है… वो असली राष्‍ट्र-निर्माता थे

बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर कबीर खान (Kabir Khan) इन दिनों अपने कुछ बयानों की वजह से सुर्खियों का हिस्सा बने हुए हैं। दरअसल मुगलों को लेकर कबीर खान (Kabir Khan)  ने एक बड़ा बयान दिया है उनका कहना है कि... काफी परेशान करने वाला है कि फिल्मों में मुगलों को काफी नकारात्मक (very negative to the Mughals) तरीके से दिखाया जा रहा है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Bollywood news:  बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर कबीर खान (Kabir Khan) इन दिनों अपने कुछ बयानों की वजह से सुर्खियों का हिस्सा बने हुए हैं। दरअसल मुगलों को लेकर कबीर खान (Kabir Khan)  ने एक बड़ा बयान दिया है उनका कहना है कि… काफी परेशान करने वाला है कि फिल्मों में मुगलों को काफी नकारात्मक (very negative to the Mughals) तरीके से दिखाया जा रहा है।

पढ़ें :- Income tax raid के बाद Sonu sood बोले- मेरे सपने बड़े हैं, अब यहां खोलेंगे अस्पताल
Jai Ho India App Panchang

इतना ही नहीं साथ ही साथ उन्होंने कहा कि ये फिल्में सिर्फ सुर्खियां बटोरने के लिए हैं जबकि इनका ऐतिहासिक तथ्यों (historical facts) से कोई लेनादेना नहीं होता। कबीर खान (Kabir Khan) ने कहा कि मुगल ही देश के असली राष्ट्रनिर्माता (real nation builder) थे। कबीर खान (Kabir Khan) ने अपने बयान में कहा कि ये काफी परेशान करने वाला है क्योंकि लोग इन दिनों पॉपुलर नरेटिव (Popular Narrative) के हिसाब से फैक्ट्स पेश कर रहे हैं।

मैं समझ सकता हूं जब कोई फिल्ममेकर अपनी फिल्म के लिए रिसर्च करता है तो वो एक पॉइंट पेश करने की कोशिश में होता है। हां संभव हैं कि एक मुद्दे को लेकर अलग-अलग नजरिए हो सकते हैं। अगर आप मुगलों के बारे में निगेटिव पहलू दिखाना है तो रिसर्च करें और फैक्ट्स के साथ इसे पेश करें, और समझाएं कि ऐसा क्यों हुआ। वो लोग क्यों विलेन थे, और आप ऐसा क्यों सोचते हैं।


उन्होंने कहा कि, जब आप इतिहास पढ़ेंगे तो पाएंगे कि ये समझ पाना काफी मुश्किल होगा कि आखिर क्यों उन्हें विलेन के तौर पर दिखाया जा रहा है,  मैं मानता हूं को वो असली राष्ट्रनिर्माता थे। लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने हत्याएं की, लेकिन मैं पूछता हूं कि ये आप किस आधार पर ये बात कहते हैं। कृपया उस ऐतिहासिक घटना का जिक्र करें जब ऐसा हुआ था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...