1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Kalyan Singh Death Anniversary : योगी बोले- कल्याण सिंह का राम मंदिर निर्माण और राज्य के विकास में हैं बड़ा योगदान

Kalyan Singh Death Anniversary : योगी बोले- कल्याण सिंह का राम मंदिर निर्माण और राज्य के विकास में हैं बड़ा योगदान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को लखनऊ के कैंसर संस्थान (Cancer Institute of Lucknow) में पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह की 12 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को लखनऊ के कैंसर संस्थान (Cancer Institute of Lucknow) में पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह की 12 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।

पढ़ें :- PFI के बैन और जुमे की नमाज के मद्देनजर यूपी में अलर्ट, लखनऊ में टीले वाली मस्जिद के बाहर तैनात की गई फोर्स

सीएम योगी (CM Yogi) ने  कहा कि पिछले 70 वर्षों में प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज स्थापित हुए थे , जबकि पिछले पांच वर्षों में केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास से 35 नए मेडिकल कॉलेज बने हैं। गोरखपुर में एम्स शुरू हो चुका है, जबकि वाराणसी में कैंसर इंस्टीट्यूट (Cancer Institute in Varanasi) शुरू हो चुका है। प्रदेश आज देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। वर्ष 1991 में ‘बाबूजी’ (Kalyan Singh) के शासन में जो सुशासन की नींव रखी गई थी वह आज उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के आधार को साबित करता है।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पूर्व सीएम कल्याण सिंह (Former CM Kalyan Singh) की प्रथम पुण्यतिथि पर कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में उनकी प्रतिमा के अनावरण पर कहीं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने संस्थान के ऑपरेशन थियेटर ब्लॉक का लोकार्पण (Operation Theater Block inaugurated) भी किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने  राम मंदिर आंदोलन (Ram Mandir Movement) में दिवंगत कल्याण सिंह की भूमिका को याद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि अयोध्या के भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) की नींव दिवंगत कल्याण सिंह के नेतृत्व में रखी गई थी।

राम मंदिर निर्माण (Ram temple construction) और राज्य के विकास में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में दिवंगत कल्याण सिंह की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद पिछले साल 21 अगस्त को निधन हो गया था। लखनऊ के कैंसर संस्थान (Cancer Institute of Lucknow) का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है।

इस समारोह में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह, स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर एवं बी एल वर्मा समेत कई प्रमुख नेताओं ने भी कल्‍याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। उल्लेखनीय है कि 1991 और 1997 में उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री बने और राजस्थान के राज्यपाल रह चुके कल्‍याण सिंह का 21 अगस्त, 2021 को निधन हो गया था।

पढ़ें :- अर्जेंटीना, राजदूत ने CM योगी से मिलकर की बदलावों की तारीफ, साथ ही यूपी के खेती-किसानी में निवेश को आतुर

कल्‍याण सिंह के पुत्र और सांसद राजवीर सिंह ने जय श्री राम के नारों के उद्घोष के साथ कहा कि बाबूजी की आज प्रथम पुण्यतिथि है और मुख्यमंत्री ने बाबूजी की प्रतिमा का अनावरण कर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है। भाजपा नेता ने कहा, ‘यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मैं कल्‍याण सिंह का बेटा हूं, जिन्होंने इस देश, प्रदेश के लिए संघर्ष किया और राम जन्मभूमि की जितनी जिम्मेदारियां हैं, अपने ऊपर ओढ़ लीं, मैं ऐसे पिता का बेटा हूं।’ उन्‍होंने कहा, ‘बाबूजी ने कहा था कि राम मंदिर के लिए सौ-सौ सरकारें कुर्बान करने को तैयार हूं, लेकिन (राम भक्तों पर) गोली नहीं चलवाऊंगा, नहीं चलवाऊंगा।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...