कामी रीता ने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कामी रीता ने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
कामी रीता ने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। किसी ने सच ही कहा है ‘जहां चाह वहां राह’ आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएँगे जिसने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करा दिया है। दरअसल 49 साल के कामी रीता शेरपा ने अपने ही र‍िकॉर्ड को तोड़ते हुए 23वीं बार ह‍िमालय की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह कर लि‍या है। आज सुबह ही नेपाल के रहने वाले कामी रीता ने ये उपलब्धि हास‍िल की है।

Kami Rita Sherpa Scales Mount Everest For The 23rd Time Breaking His Own Record :

जाने उनके इस सफर के बारे में….

कामी रीता शेरपा ने यह चढ़ाई नेपाल की तरफ वाली साइड से चढ़कर पूरी की जो बेहद कठ‍िन भी मानी जाती है। इससे पहले भी 2018 में बुधवार के द‍िन ही कामी रीता ने एवरेस्ट पर 22वीं बार चढ़ाई की थी लेक‍िन उस द‍िन तारीख 16 मई थी। उस समय शेरपा ने बुधवार की सुबह 8,848 मीटर की ऊंचाई वाले माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी की थी।

2018 से पहले माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा 21 बार चढ़ने का र‍िकॉर्ड अप्पा शेरपा और फुर्बा ताशी शेरपा के नाम था जो 21 बार माउंट एवरेस्ट को फतह कर चुके हैं। कामी रीता शेरपा ने 1994 में पहली बार माउंट एवरेस्ट की पहली चढ़ाई पूरी की थी तब उनकी उम्र 24 साल थी। कामी रीता का जन्म नेपाल के थामे में सन् 1970 में हुआ था। बताया जाता है कि जब वह 17 साल के थे तभी उन्होंने ट्रेक‍िंग इंडस्ट्री में कदम रखा।

नई दिल्ली। किसी ने सच ही कहा है 'जहां चाह वहां राह' आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएँगे जिसने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करा दिया है। दरअसल 49 साल के कामी रीता शेरपा ने अपने ही र‍िकॉर्ड को तोड़ते हुए 23वीं बार ह‍िमालय की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह कर लि‍या है। आज सुबह ही नेपाल के रहने वाले कामी रीता ने ये उपलब्धि हास‍िल की है। जाने उनके इस सफर के बारे में.... कामी रीता शेरपा ने यह चढ़ाई नेपाल की तरफ वाली साइड से चढ़कर पूरी की जो बेहद कठ‍िन भी मानी जाती है। इससे पहले भी 2018 में बुधवार के द‍िन ही कामी रीता ने एवरेस्ट पर 22वीं बार चढ़ाई की थी लेक‍िन उस द‍िन तारीख 16 मई थी। उस समय शेरपा ने बुधवार की सुबह 8,848 मीटर की ऊंचाई वाले माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी की थी। 2018 से पहले माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा 21 बार चढ़ने का र‍िकॉर्ड अप्पा शेरपा और फुर्बा ताशी शेरपा के नाम था जो 21 बार माउंट एवरेस्ट को फतह कर चुके हैं। कामी रीता शेरपा ने 1994 में पहली बार माउंट एवरेस्ट की पहली चढ़ाई पूरी की थी तब उनकी उम्र 24 साल थी। कामी रीता का जन्म नेपाल के थामे में सन् 1970 में हुआ था। बताया जाता है कि जब वह 17 साल के थे तभी उन्होंने ट्रेक‍िंग इंडस्ट्री में कदम रखा।