1. हिन्दी समाचार
  2. यूपी में ‘कन्या सुमंगला योजना’ की हुई शुरूआत, बेटियों को मिलेंगे 15 हजार रुपये

यूपी में ‘कन्या सुमंगला योजना’ की हुई शुरूआत, बेटियों को मिलेंगे 15 हजार रुपये

By शिव मौर्या 
Updated Date

Kanya Sumangala Yojana Started In Up Daughters Will Get 15 Thousand Rupees

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस के दिन ‘कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत की। यह योजना 1200 करोड़ रुपये की है। इस योजना से हर जिले में करीब 500 बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी ने इस योजना व पोर्टल को लांच किया। महिला कल्याण विभाग की ओर से इसे आयोजित किया गया था। योजना लांच होने के बाद कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे।

यह कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। बता दें कि, लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से उसके स्नातक की पढ़ाई तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये देगी।

जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया। योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X