कारगिल विजय दिवस: फ्रांस ने भारतीय सैनिकों को किया सलाम, इस लड़ाकू विमान का किया जिक्र

miraj
कारगिल विजय दिवस: फ्रांस ने भारतीय सैनिकों को किया सलाम, इस लड़ाकू विमान का किया जिक्र

नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस की शौर्यगाथाएं पूरी दुनिया में गूंज रहीं हैं। आज के ही दिन 1999 में भारतीय सेना के जवानों ने कारगिल में अपने पराक्रम और वीरता के बल पर दुश्मन को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। भारतीय जवानों ने दुश्मन पर विजय प्राप्त कर तिरंगा लहराया था।

Kargil Victory Day France Salutes Indian Soldiers Mentions This Fighter Aircraft :

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं ने वीरों को याद किया और उन्हें सलाम किया। वहीं फ्रांस ने भी भारतीय सैनिकों को सलामी दी है। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने एक ट्वीट कर लिखा, ‘KargilVijayDiwas2020 पर, फ्रांस भारतीय सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देता है।

फ्रांस हमेशा भारत के साथ खड़ा है। 1999 में मिराज 2000 से 2020 में राफेल तक। हमारी साझेदारी ऊंचाइयों को छू रही है।’ गौरतलब है कि, कारगिल युद्ध में फ्रांस के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

 

नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस की शौर्यगाथाएं पूरी दुनिया में गूंज रहीं हैं। आज के ही दिन 1999 में भारतीय सेना के जवानों ने कारगिल में अपने पराक्रम और वीरता के बल पर दुश्मन को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। भारतीय जवानों ने दुश्मन पर विजय प्राप्त कर तिरंगा लहराया था। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं ने वीरों को याद किया और उन्हें सलाम किया। वहीं फ्रांस ने भी भारतीय सैनिकों को सलामी दी है। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने एक ट्वीट कर लिखा, 'KargilVijayDiwas2020 पर, फ्रांस भारतीय सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देता है। फ्रांस हमेशा भारत के साथ खड़ा है। 1999 में मिराज 2000 से 2020 में राफेल तक। हमारी साझेदारी ऊंचाइयों को छू रही है।' गौरतलब है कि, कारगिल युद्ध में फ्रांस के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।