1. हिन्दी समाचार
  2. आज पूरा देश मना रहा है कारगिल विजय दिवस

आज पूरा देश मना रहा है कारगिल विजय दिवस

Kargil Vijay Diwas Is Celebrated Today In Drass President Ram Nath Kovind Is Chief Guest

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। 20वां विजय दिवस शुक्रवार को मनाया जाएगा। कारगिल विजय के उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को ये दिवस मनाया जाता है। द्रास में इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और तीनों सेनाओं के प्रमुख यहां होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- सोनिया गांधी ने दी विजयादशमी की बधाई, कहा-अंत में सच की विजय ही नियति है

दिल्ली से भेजी गई मशाल द्रास पहुंचेगीण्। 26 जुलाई 1999 को ही भारत ने पाकिस्तान को कारगिल की चोटियों से खदेड़ कर तिरंगा फहराया था। सुबह 9 बजे रामनाथ कोविंद यहां पहुंचें। 10 बजे राष्ट्रपति और तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति में समारोह की शुरुआत हुई।

विजय दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में पौधरोपण के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उधर मुंबई में सेलिब्रिटी फुटबॉल मैच का आयेाजन किया जाएगा। इसमें अभिषेक बच्च्न, अर्जुन कपूर, रणबीर कपूर जैसे खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। करगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला। 26 जुलाई को उसका अंत हुआ।

भारतीय सेना और वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाली जगहों पर हमला किया। यह युद्ध ऊंचाई वाले इलाके पर हुआ। दोनों देशों की सेनाओं को लडऩे में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पाकिस्तानी घुसपैठियों के खिलाफ सेना की ओर से की गई कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए तो करीब 1363 घायल हुए थे। इस लड़ाई में पाकिस्तान के करीब तीन हजार सैनिक मारे गए थे।

पढ़ें :- यूपी: बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बोले, चीन और पाकिस्तान से कब युद्ध होगा PM मोदी ने तय कर लिया है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...