करी पत्ता है झड़ते बालों की दवा

Kari Patta Hai Jhadte Balon Ki Dawa

नई दिल्ली। आपके किचन में करी पत्ता उपलब्ध न हो, ऐसा संभव नहीं है। खाने में स्वाद और सुगंध चाहिए हो, तो करी पत्ता का प्रयोग किया ही जाता है। लेकिन क्या करी पत्ते का उपयोग, केवल खाने तक ही सीमित है। यदि आपको आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनाना हो, असमय सफ़ेद हो रहे बालों का इलाज करना हो, डैंड्रफ हो रहे हों या फिर वे झड़ कर रूखे और बेजान हो गए हों, सभी का इलाज करी पत्ते के तेल में छुपा हुआ है। आए जानते हैं क्या है करी पत्ते के बालों को लेकर फायदे और कैसे करी पत्ते का तेल आप बना सकते हैं।

कैसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल—
अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं तो आप करी पत्ते के तेल को दही या फिर एलोवेरा जेल के साथ मिला कर इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो इस तेल को एग योक के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह यदि आपके बाल डैंडरफ या रूसी के कारण झड़ रहे हों तो इस करी पत्ता तेल में नीम्बू का रस मिलायें और बालों की जड़ में अच्छी तरह से लगायें। इससे आपको डैंडरफ से छुटकारा मिलेगा और बाल भी जड़ से मजबूत बनेंगे।

करी पत्ता का तेल बनाने की विधि—
अपनी पसंद के ऐसे तेल लें, जो कि बालों के लिए फायदेमंद हैं, जैसे कि नारियल, ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल, या फिर बादाम का तेल और इन्हें आपस में मिलायें। आप 2 या 2 से अधिक तेल भी आपस में मिला सकते हैं। फिर अच्छी तरह से साफ़ और धुले हुए हुए करी पत्ते लें। अब मिलाये हुए तेल को गैस पर गर्म करें और जब वह अच्छी तरह गर्म हो जायें तो उसमे करी पत्ता डालें। करी पत्ता डालते ही वह तेल में तलना शुरू हो जाएंगे। जब सभी पत्ते तेल में अच्छी तरह तल कर एकदम काले पड़ जायें तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस तेल को किसी छन्नी में से छान लें और बॉटल में स्टोर करें। आप इस तेल को करीब एक साल तक सुरक्षित रख सकते हैं।

नई दिल्ली। आपके किचन में करी पत्ता उपलब्ध न हो, ऐसा संभव नहीं है। खाने में स्वाद और सुगंध चाहिए हो, तो करी पत्ता का प्रयोग किया ही जाता है। लेकिन क्या करी पत्ते का उपयोग, केवल खाने तक ही सीमित है। यदि आपको आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनाना हो, असमय सफ़ेद हो रहे बालों का इलाज करना हो, डैंड्रफ हो रहे हों या फिर वे झड़ कर रूखे और बेजान हो गए हों, सभी का इलाज करी पत्ते…