1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कर्मयोगी योजना को मिली मंजूरी, जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक पास

केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कर्मयोगी योजना को मिली मंजूरी, जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक पास

Karmayogi Scheme Approved In Central Cabinet Meeting Official Language Bill Passed For Jammu And Kashmir

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोंदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर बाचतीच की गई, और साथ ही बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाया गया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को कर्मयोगी योजना को मंजूरी दी है, जिसके तहत अधिकारियों के स्किल को बढ़ाया जाएगा।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेडीयू में इस तरह से मिल रहा है टिकट, पहले चरण के प्रत्याशियों पर मंथन

भर्ती प्रकिया को लेकर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले हफ्ते सरकारी नौकरी में के लिए अलग-अलग टेस्ट को हटा एक ही टेस्ट की बात हुई। अब आज कैबिनेट ने कर्मयोगी योजना को मंजूरी दी है, जो सरकारी अफसरों के काम को किस तरह बढ़िया किया जाए उसके तहत काम करेगी। ये सरकार की ओर से अधिकारियों का स्किल बढ़ाने की सबसे बड़ी योजना है।

कर्मयोगी योजना के तहत सिविल सर्विस के लोगों को नई तकनीक, उनकी क्षमता पर ध्यान देने की कोशिश की जाएगी। जिसके तहत व्यक्तिगत से लेकर संस्थागत तौर पर विकास किया जाएगा। इस योजना की जानकारी देते हुए DOPT के सचिव ने बताया कि इसके लिए प्रधानमंत्री की अगुवाई में एक HR काउंसिल बनेगा, जो इस पूरे मिशन के तहत नियुक्ति पर फैसला करेगा। साथ ही एक बड़े स्तर पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाने का फैसला हुआ है, जिसमें हिन्दी-उर्दू-डोगरी-कश्मीरी-अंग्रेजी भाषाएं शामिल रहेंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...