1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर का बड़ा फैसला, कांगेस-जेडीएस के 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित

कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर का बड़ा फैसला, कांगेस-जेडीएस के 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित

By शिव मौर्या 
Updated Date

बेंगलुरु। कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार के गिरने के बाद वहां पर राजनीति उठापटक जारी है। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने रविवार को कांग्रेस और जेडीएस के 14 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है, जबकि इससे पहले ​विधानसभा अध्यक्ष ने तीन विधायकों को अयोग्य घोषित किया था। अभी तक कुल 17 कांग्रेस-जेडीस के विधायकों ने अपनी पार्टी से विद्रोह करते हुए इस्तीफा दे दिया था।

इसके बाद कुमारस्वामी सरकार बहुमत साबित करने में असफल रही थी। स्पीकर ने जिन विधायकों को अयोग्य घोषित किया है उनमें, रोशन बेग, आनंद सिंह, एच विश्‍वनाथ, एसटी सोमशेखर शामिल हैं। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने गुरुवार को 3 बागी विधायकों को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक अयोग्य घोषित कर दिया था।

गौरतलब है कि विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है। इसका मतलब है कि तब तक अयोग्य विधायक विधानसभा का उपचुनाव भी नहीं लड़ पायेंगे। स्पीकर रमेश कुमार के इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है। यानी बहुमत के लिए 105 जादुई आंकड़ा होगा।

इस तरह से गिरी थी कुमारस्वामी की सरकार
पिछले सप्ताह विश्वास प्रस्ताव पर चार दिनों की बहस के बाद एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिर गई थी। विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की गठबंधन सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...