1. हिन्दी समाचार
  2. कर्नाटक में ट्रायल के दौरान क्रैश हुआ ‘रुस्तम 2’, मौके पर पहुंची DRDO की टीम

कर्नाटक में ट्रायल के दौरान क्रैश हुआ ‘रुस्तम 2’, मौके पर पहुंची DRDO की टीम

Karnataka Chitradurga Drdo Rustom 2 Uav Crash

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) का अनमैन्ड एरियल व्हीकल (यूएवी) रुस्तम 2 कर्नाटक के चित्रदुर्ग में परीक्षण के दौरान क्रैश हो गया। चित्रदुर्ग जिले के जोडीचिकेनहल्ली में सुबह 6 बजे यूएवी दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। यह डीआरडीओ का रुस्तम 2 यूएवी है। इसका आज ट्रायल किया जा रहा था। मौके पर डीआरडीओ के आला अधिकारी पहुंच गए हैं।

पढ़ें :- जाने आखिर क्यों करोड़ो की कीमत होने के बावजूद भी कोई इन घरो को एक रूपये में भी नहीं खरीदना चाहता

चित्रदुर्गा जिले में जोडीचिक्‍कनाहल्‍ली के खेत में मानवरहित यान क्रैश हो गया। घटना की खबर मिलते ही डीआरडीओ अधिकारी मौके पर पहुंचे। चित्रदुर्गा जिले में मुख्‍यालय के काफी करीब डीआरडीओ का टेस्‍ट रेंज चैलकेरे एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर) है। यहीं इसका परीक्षण किया जा रहा था।

रेंज के करीब ही खुले इलाके में यह दुर्घटना का शिकार हो गया। चित्रदुर्गा के एसपी ने बताया, ‘डीआरडीओ का एयरक्राफ्ट ट्रायल के दौरान हादसे का शिकार हो गया और वहां के खेत में गिरा। स्‍थानीय लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं थी। वहां भीड़ इकट्ठी हो गई।’

क्या होता है यूएवी

-अनमैन्ड एरियल व्हीकल (यूएवी) एयरक्राफ्ट का एक क्लास है जो बिना किसी पायलट के उड़ सकता है।

पढ़ें :- 99 % लोगो को नहीं पता होगा ट्रेन के नीले और लाल रंग के डिब्बों में क्या होता है फर्क, सवाल का जवाब पढ़ कर हिल जाएगा आपका दिमाग

-यूएवी सिस्टम में एयरक्राफ्ट कंपोनेंट, सेंसर पेलोड्स और एक ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम होता है।

-यूएवी को ऑनबोर्ड इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या ग्राउंड पर लगे उपकरणों से नियंत्रित किया जा सकता है।

-जब इसे ग्राउंड सिस्टम से कंट्रोल किया जाता है तो इसे आरपीवी (रिमोटली पायलटेड व्हीकल) कहा जाता है। इसके लिए वायरलेस सिस्टम की जरूरत पड़ती है।

-यूएवी का उपयोग निगरानी और रक्षा से जुड़े कार्यों में ज्यादातर किया जाता है। मिलिटरी और कमर्शियल कार्यों में इसका प्रयोग अब ज्यादा होने लगा है।

-छोटे यूएवी को ग्राउंड पर लगे लैपटॉप से भी कंट्रोल किया जा सकता है। मौसम की जानकारी के लिए भी इसका उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

पढ़ें :- जाने आखिर इतने पाप करने के बाद भी दुर्योधन को स्वर्ग क्यों मिला, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...