कर्नाटक: पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव के लिए किया नामांकन

HD DEVEGAUDA
कर्नाटक: पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव के लिए किया नामांकन

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा ने मंगलवार को कर्नाटक से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा चुनावों के लिये पर्चा दाखिल किया। राज्यसभा के लिए 19 जून को राज्यसभा चुनाव होना है। पूर्व प्रधानमंत्री के साथ इस मौके पर उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना, प्रदेश जद एस अध्यक्ष एच के कुमारस्वामी और अन्य मौजूद थे।

Karnataka Former Pm Hd Deve Gowda Nominated For Rajya Sabha Election :

देवेगौड़ा ने अपना पर्चा विधानसभा सचिव एम के विशालाक्षी के समक्ष दाखिल किया क्योंकि वह राज्यसभा चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जेडीएस ने सोमवार को देवेगौड़ा को पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया था। इस निर्णय की घोषणा करते हुये कुमारस्वामी ने कहा था कि देवेगौड़ा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, विभिन्न राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिये तैयार हुये हैं।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिये उन्हें तैयार करना आसान काम नहीं था। कर्नाटक विधानसभा में पार्टी के पास 34 सीट है और अकेले अपने दम पर चुनाव जीतने की स्थिति में पार्टी नहीं है और यह चुनाव जीतने के लिये उसे कांग्रेस के मदद की आवश्यकता होगी। एक उम्मीदवार को जीतने के लिये कम से कम 45 वोट की आवश्यकता है। देवेगौड़ा अगर जीतते हैं तो राज्यसभा का यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले वह 1996 में राज्यसभा गये थे जब वह प्रधानमंत्री बने थे। पिछले साल हुये आम चुनाव में देवेगौड़ा प्रदेश के तुमकुर लोकसभा सीट से भाजपा के जी एस वासवराज से 13 हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गये थे।

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा ने मंगलवार को कर्नाटक से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा चुनावों के लिये पर्चा दाखिल किया। राज्यसभा के लिए 19 जून को राज्यसभा चुनाव होना है। पूर्व प्रधानमंत्री के साथ इस मौके पर उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना, प्रदेश जद एस अध्यक्ष एच के कुमारस्वामी और अन्य मौजूद थे। देवेगौड़ा ने अपना पर्चा विधानसभा सचिव एम के विशालाक्षी के समक्ष दाखिल किया क्योंकि वह राज्यसभा चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जेडीएस ने सोमवार को देवेगौड़ा को पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया था। इस निर्णय की घोषणा करते हुये कुमारस्वामी ने कहा था कि देवेगौड़ा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, विभिन्न राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिये तैयार हुये हैं। उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिये उन्हें तैयार करना आसान काम नहीं था। कर्नाटक विधानसभा में पार्टी के पास 34 सीट है और अकेले अपने दम पर चुनाव जीतने की स्थिति में पार्टी नहीं है और यह चुनाव जीतने के लिये उसे कांग्रेस के मदद की आवश्यकता होगी। एक उम्मीदवार को जीतने के लिये कम से कम 45 वोट की आवश्यकता है। देवेगौड़ा अगर जीतते हैं तो राज्यसभा का यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले वह 1996 में राज्यसभा गये थे जब वह प्रधानमंत्री बने थे। पिछले साल हुये आम चुनाव में देवेगौड़ा प्रदेश के तुमकुर लोकसभा सीट से भाजपा के जी एस वासवराज से 13 हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गये थे।