1. हिन्दी समाचार
  2. करतारपुर कॉरिडोर : भारत-पाक के बीच बैठक हुई खत्म, कई मुद्दों पर बनी सहमति

करतारपुर कॉरिडोर : भारत-पाक के बीच बैठक हुई खत्म, कई मुद्दों पर बनी सहमति

Kartarpur Corridor India Pakistan Meeting Ends Many Issues Agreed

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। करतारपुर कॉरिडोर से जुड़े तकनीकी व अन्य महत्वपूर्ण मामलों पर अंतिम निर्णय लेने के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच चल रही बैठक खत्म हो गयी है। यह बैठक वाघा बॉर्डर पर हुई। रविवार सुबह इस बैठक में भाग लेने के लिए भारत और पाक के प्रतिनिधिमंडल वाघा बार्डर पर पहुंचे थे। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष मोहम्मद फैसल ने कहा कि इस बैठक में 80 फीसदी मामलों में सहमति बन गई है। इसके साथ ही अन्य मुद्दों पर सहमति के लिए जल्द बैठक शुरू हो सकती है।

पढ़ें :- बिग बॉस एक्स कंटेस्टेंट एली ने बिकिनी PICS ने मचाया तहलका, तस्वीरें देखें जरा संभल कर

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव एससीएल दास ने कहा कि प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन की अनुमति, गुरुपर्वों और विशेष ऐतिहासिक मौकों पर 10 हजार श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा साहिब के दर्शन की मांग की गई है। बैठक में श्रद्धालुओं की एंट्री फीस पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा आश्वासन दिया गया है कि इस यात्रा की आड़ में भारत विरोधी गति​विधी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस बैठक में भारत जीरो प्वाइंट पर एक पुल बना ररहा है और उसने पाकिस्तान से अपनी ओर इसी तरह का एक पुल बनाने का अनुरोध किया। इस पुल के बनने से श्रद्धालुओं को सुरक्षित आवाजाही और बाढ़ से जुड़ी समस्याओं का हल हो सकेगा। यह पुल एक क्रीक (जल धारा) के ऊपर है जिसका बड़ा हिस्सा पाकिस्तान में पड़ता है।

पाकिस्तान की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल की अध्यक्षता में 20 अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लिया। वहीं भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) एससीएल दास और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पीएआई – पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान) दीपक मित्तल ने संयुक्त रूप से किया।

पढ़ें :- IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद को झटका, विजय शंकर इंजरी के चलते टूर्नामेंट से हुए बाहर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...