1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Kartarpur Corridor : करतारपुर कॉरिडोर 17 नवंबर से खुलेगा , सिख धर्म के सबसे पवित्र जगहों में से एक है

Kartarpur Corridor : करतारपुर कॉरिडोर 17 नवंबर से खुलेगा , सिख धर्म के सबसे पवित्र जगहों में से एक है

केंद्र सरकार ने 17 नवंबर से भारत के तीर्थयात्रियों के लिए करतापुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kartarpur Corridor : केंद्र सरकार ने 17 नवंबर से भारत के तीर्थयात्रियों के लिए करतापुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

पढ़ें :- Navjot Singh Sidhu का फिर जगा पाक प्रेम, इमरान खान को बताया 'बड़ा भाई', तो BJP ने बोला हमला

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिससे बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्रियों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने कल यानी कि 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है। ये निर्णय श्री गुरु नानक देव जी और हमारे सिख समुदाय के प्रति मोदी सरकार की अपार श्रद्धा को दर्शाता है।’

करतारपुर साहिब गुरुद्वारे (Kartarpur Sahib gurdwara) की तीर्थयात्रा मार्च 2020 में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण सस्पेंड कर दी गई थी। इससे पहले, पंजाब से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उनसे अनुरोध किया कि गुरुपर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर को पुन: खोला जाए।

करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में जाने वाले भारत के तीर्थयात्रियों के लिए एक वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है। यह सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को भारत में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ता है। गुरु नानक की जयंती के रूप में मनाया जाने वाला गुरु पर्व इस साल 19 नवंबर को मनाया जाएगा।गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सिख धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र जगहों में से एक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...