1. हिन्दी समाचार
  2. करतारपुर : भारत ने 575 श्रद्धालुओं की सूची सौंपी, पहले जत्थे में मनमोहन और अमरिंदर शामिल

करतारपुर : भारत ने 575 श्रद्धालुओं की सूची सौंपी, पहले जत्थे में मनमोहन और अमरिंदर शामिल

By शिव मौर्या 
Updated Date

Kartarpur India Handed Over List Of 575 Pilgrims To Pakistan

नई दिल्ली। पाकिस्तान के करतारपुर गलियारे से गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 575 श्रद्धालुओं की सूची भारत ने पाकिस्तान को सौंपी है। इस जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के सांसद-विधायक भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि, मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान को 575 लोगों की सूची साझा की है।

पढ़ें :- नारदा स्टिंग केस: चार नेताओं की गिरफ्तारी के बाद सियासी भूचाल, टीएमसी ने राज्यपाल पर उठाया सवाल

बता दें कि, गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर भारत-पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं के लिए कॉरिडोर का निर्माण किया है। भारत ने सीमा से गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक तक कॉरिडोर बनाया है। 24 अक्टूबर को दोनों देशों ने करतारपुर कॉरिडोर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। पीएम नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को भारत की तरफ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद पहला जत्था करतारपुर रवाना होगा।

इस जत्थे की अगुवाई सीएम अमरिंदर सिंह करेंगे। इस बीच, खबर मिली है कि पाकिस्तान सरकार ने एसजीपीसी और डीएसजीएमसी के साथ पंजाब सरकार के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल काे ननकाना साहिब में अखंड पाठ और नगर कीर्तन की इजाजत देने से इनकार कर दिया। जालंधर के सांसद चौधरी संतोख सिंह और सेंट्रल हलके के विधायक राजिंदर बेरी सहित पंजाब सरकार के मंत्री, विधायक, नेता विपक्ष, ब्यूरोक्रेट्स सहित 31 लोगों के नाम जत्थे में शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X