करवाचौथ पर ऐसे सजें अपने सजना के लिए

करवा चौथ के दिन महिलाएं इतनी सुन्दर लगती है जिस से कोई एक शब्द में बयान नहीं कर सकता। करवाचौथ के दिन पत्नियां अपनी सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ती। तो वहीं आज कल की महिलाएं दिखने में सुंदर और हलकी साड़ी पहना पसंद करती है और साथ ही उस से ही मैचिंग गहने भी पहना पसंद करती हैं।

करवाचौथ के अवसर पर आपकी नजरों से उनकी नजर न हटे, इसका खयाल रखते हुए मेकअप में आइ मेकअप को दरकिनार न करें। इन दिनों लेटेस्ट में न्यूड आंखें व बोल्ड लिप्स का फैशन है। आंखों को बिल्कुल लाइट रखने के लिए ब्रोंज, सिल्वरिश गोल्ड, कॉपर या लाइट ब्राउन कलर का आइशैडो लगाएं। आंखों के कोनों पर डार्क ब्राउन कलर का आइशैडो लगाएं। इस मौके पर आइब्रो के नीचे एक लाइन स्पार्कल की जरूर लगाएं।



हाइलाइटर अपने पहनावे के अनुसार गोल्डन या सिल्वर कलर का सेलेक्ट कर सकती हैं। आइलाइनर ब्लैक या ब्राउन कलर का लगा सकती हैं और पलकों को घनी व खूबसूरत बनाने के लिए आइलैशस को आइलैश कर्लर से कर्ल करके लांग-लैश मसकारा लगाएं। सौभाग्य को बढ़ाने वाले इस त्योहार में ब्लैक या डार्क ब्लू कलर की कोई भी पोशाक न चुनें। इसके अलावा, मेकअप में भी स्मोकी शैडो व ब्लैक बिंदी को इग्नोर ही करें तो बेहतर होगा।

इसके अलावा अपनी ड्रेस से मिलते-जुलते रंग की चूडियां पहनें| आजकल लाह की चूड़ियां फैशन में हैं| कांच की चूड़ियां भी पहन सकते हैं| अपने बालों को सेट करने के लिए आप चोटी या जुड़ा भी बना सकती हैं| आप इसे अलग तरीके से भी बना सकती हैं| इसके बाद आप इसे ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए फूल से अपने जुड़े को सजा सकती हैं|

बिंदी करवाचौथ के सौन्दर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलती जुलती रंग की सजावटी बिंदी का प्रयोग करें। छोटे चमकीले रत्नों से जड़ित बिंदी काफी आर्कषक लगती है। अपने सौन्दर्य में इत्र लगाना कभी न भूलें क्योंकि यह सोने पर सुहागे का काम करता है, उचित जीवनशैली अपनाने से चहेरे पर चमक तथा उत्साह की झलक मिलती है।




तेजस्वी आभा के लिए उचित पोषाहार, व्यायाम पर्याप्त नींद, तथा विश्राम अत्यंत आवश्यक है। त्यौहार से कुछ हफ्ते पहले हल्का व्यायाम तथा पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए। पैदल चलना शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थ्य दोनों के लिए लाभकारी साबित होता है।मन की शांति तथा स्वास्थ्य के लिए लंबी गहरी सांसे सबसे ज्यादा लाभप्रद मानी जाती है।

लिपस्टिक की सुंदरता के लिए घने गहरे रंगों का उपयोग न करें क्योंकि चमकीली लाइट में यह ज्यादा गहरे दिखाई देते हैं, जिससे आपकी आभा पर विपरित असर दिखाई देता है। सौंदर्य पर चार चांद लगाने के लिए गुलाबी, ताम्रवर्णी, कांस्यवर्णी रंगों का प्रयोग करें। नारंगी रंग या नारंगी शेड का प्रयोग फैशन का नया प्रचलन है। विकल्प के तौर पर आप हल्के बैंगनी तथा गुलाबी रंगों का प्रयोग भी कर सकती हैं।

Loading...