इस करवाचौथ चांद सा चमके आपका चेहरा

नई दिल्ली: करवाचौथ पर हर पत्नी की इच्छा होती है कि उसकी त्वचा चमके और वह खूबसूरत दिखे। बेबी ऑयल, गुलाब जल और मिल्क मास्क से आप अपने चेहरे पर चमक लाकर बुधवार को करवाचौथ का जश्न मना सकती हैं। चेस अरोमाथेरेपी कॉस्मेटिक्स एंड चेस स्किन केयर इंस्टीट्यूट के संस्थापक नरेश अरोड़ा ने त्वचा की देखभाल के कुछ सुझाव दिए हैं, जिन्हें अपनाकर आप आप खूबसूरत नजर आ सकती हैं :




* रोज 6-8 गिलास पानी पीने से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। यह आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थो को निकाल कर आपकी त्वचा में चमक लाता है।

* चेहरे को धोने और साफ करने के लिए शीतल गुलाब जल को नियमित अंतराल पर अपने चेहरे पर स्प्रे करें, ताकि त्वचा पर जमी गंदगी हट जाए।

* चाय या कॉफी के रूप में कैफीन का सेवन नहीं करें। सामान्यतया महिलाएं सोचती हैं कि यह उन्हें दिनभर सक्रिय और ऊर्जावान रखने में मदद करता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं है। यह शरीर में नमी को कम कर सकता है। ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होने के साथ ही पेट के लिए भी अच्छा है।

* चेहरे की बेबी ऑयल (बच्चों का तेल) से मालिश करें। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। मालिश से ऊतकों और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

* अपनी आंखों का खास ख्याल रखें। आंखें चेहरे की अभिव्यक्ति में विशेष योगदान देती हैं। इनमें नमी बरकरार रखें और पूरा आराम लेने की कोशिश करें। बढ़िया परिणाम के लिए सोने से पहले आंखों की क्रीम जरूर लगाएं।

* चेहरे पर फेशियल और अन्य सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग नहीं करें। नए उत्पाद आपकी त्वचा पर प्रतिकूल असर भी डाल सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय व पहले से जांचा-परखा उत्पाद ही इस्तेमाल कीजिए।

* हनी (शहद) और मिल्क मास्क को लगाएं। दो छोटा चम्मच दूध, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो लीजिए।