करवा चौथ 2019: करवा पूजते समय शादीशुदा महिलाएं धारण करें यह 16 श्रृंगार

करवा चौथ 2019: करवा पूजते समय शादीशुदा महिलाएं धारण करें यह 16 श्रृंगार
करवा चौथ 2019: करवा पूजते समय शादीशुदा महिलाएं धारण करें यह 16 श्रृंगार

लखनऊ। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है और इस बार यह 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने अखंड सुहाग और पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी और पूजा करती हैं। व्रत के दौरान महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में सोलह श्रृंगार कर चंद्रमा की पूजा करती हैं और चांद को छन्नी में देखने के बाद पति के दर्शन करती हैं और अपने व्रत को खोलती हैं।

Karva Chauth 2019 Solah Shringar :

बता दें कि हिंदू धर्म से जुड़ी मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ के लिए महिलाओं का सोलह शृंगार बहुत महत्व रखता है, इसीलिए आज के दिन करवा चौथ का व्रत रखने वाली हर महिला को यह 16 शृंगार जरूर करना चाहिए।

करवा चौथ के शृंगार में जरूर शामिल करें ये चीजें

सिंदूर
मंगलसूत्र
बिंदी
मेहंदी
लाल रंग के कपड़े
चूड़ियां
बिछिया
काजल
नथनी
कर्णफूल (ईयररिंग्स)
पायल
मांग टीका
तगड़ी या कमरबंद
बाजूबंद
अंगूठी
गजरा
इन चीजों को सुहागिनों के शृंगार के लिए आवश्यक माना गया है।

लखनऊ। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है और इस बार यह 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने अखंड सुहाग और पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी और पूजा करती हैं। व्रत के दौरान महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में सोलह श्रृंगार कर चंद्रमा की पूजा करती हैं और चांद को छन्नी में देखने के बाद पति के दर्शन करती हैं और अपने व्रत को खोलती हैं। बता दें कि हिंदू धर्म से जुड़ी मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ के लिए महिलाओं का सोलह शृंगार बहुत महत्व रखता है, इसीलिए आज के दिन करवा चौथ का व्रत रखने वाली हर महिला को यह 16 शृंगार जरूर करना चाहिए। करवा चौथ के शृंगार में जरूर शामिल करें ये चीजें सिंदूर मंगलसूत्र बिंदी मेहंदी लाल रंग के कपड़े चूड़ियां बिछिया काजल नथनी कर्णफूल (ईयररिंग्स) पायल मांग टीका तगड़ी या कमरबंद बाजूबंद अंगूठी गजरा इन चीजों को सुहागिनों के शृंगार के लिए आवश्यक माना गया है।