Karva Chauth 2019: करवाचौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं?

Karva Chauth 2019: करवाचौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं?
Karva Chauth 2019: करवाचौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं?

लखनऊ। आज देशभर की सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रख रही हैं। दरअसल, हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ का बेहद खास महत्व होता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन भूखे और प्यासे रहकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और रात में चांद देखकर अपना व्रत खोलती हैं। करवा चौथ व्रत की तैयारी और पूजा जितनी खूबसूरत होती है इसकी प्रक्रिया उतनी ही कठिन भी होती है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं न कुछ खाती हैं यही नहीं इस महिलाओं को पूरे दिन निर्जला रहना होता है। आज हम आपको बताएंगे कि इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं?

Karva Chauth 2019 Women Should Drink Water Or Not :

व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं

जी हां, आज भी तमाम घरों में महिलाएं करवा चौथ के दौरान पानी नहीं पीतीं, लेकिन आपको बता दें व्रत की प्रचलित कथाओं में कहीं भी पानी ना पीने के बारे में नहीं लिखा गया है। बल्कि अपने ही घरों और आसपास चली आ रही इस परंपरा के चलते महिलाएं करवा चौथ के दिन पानी नहीं पीतीं। माना जाता है कि पहले करवा चौथ के दौरान जिन नियमों को अपना लिया जाता है आगे सालों में आने वाले सभी व्रतों में उन्हीं नियमों का पालन किया जाता है।

लेकिन अगर आपको सेहत से जुड़ी परेशानी या फिर आप प्रेग्नेंट हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह करके ही पानी को अवॉइड करें। साथ ही अगर आपका यह पहला करवा चौथ हो तो आप शाम की कथा के बाद पानी पी सकती हैं। वहीं, जिन घरों सरगी का चलन है, वो सुबह सरगी खाने के साथ पानी भी पी सकती हैं।

लखनऊ। आज देशभर की सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रख रही हैं। दरअसल, हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ का बेहद खास महत्व होता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन भूखे और प्यासे रहकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और रात में चांद देखकर अपना व्रत खोलती हैं। करवा चौथ व्रत की तैयारी और पूजा जितनी खूबसूरत होती है इसकी प्रक्रिया उतनी ही कठिन भी होती है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं न कुछ खाती हैं यही नहीं इस महिलाओं को पूरे दिन निर्जला रहना होता है। आज हम आपको बताएंगे कि इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं? व्रत रखने वाली महिलाओं को पानी पीना चाहिए या नहीं जी हां, आज भी तमाम घरों में महिलाएं करवा चौथ के दौरान पानी नहीं पीतीं, लेकिन आपको बता दें व्रत की प्रचलित कथाओं में कहीं भी पानी ना पीने के बारे में नहीं लिखा गया है। बल्कि अपने ही घरों और आसपास चली आ रही इस परंपरा के चलते महिलाएं करवा चौथ के दिन पानी नहीं पीतीं। माना जाता है कि पहले करवा चौथ के दौरान जिन नियमों को अपना लिया जाता है आगे सालों में आने वाले सभी व्रतों में उन्हीं नियमों का पालन किया जाता है। लेकिन अगर आपको सेहत से जुड़ी परेशानी या फिर आप प्रेग्नेंट हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह करके ही पानी को अवॉइड करें। साथ ही अगर आपका यह पहला करवा चौथ हो तो आप शाम की कथा के बाद पानी पी सकती हैं। वहीं, जिन घरों सरगी का चलन है, वो सुबह सरगी खाने के साथ पानी भी पी सकती हैं।