1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. करवा चौथ 2021: 5 खाद्य पदार्थ जो आपके सरगी आहार में अवश्य होने चाहिए

करवा चौथ 2021: 5 खाद्य पदार्थ जो आपके सरगी आहार में अवश्य होने चाहिए

चूंकि त्योहार में सुबह के भोजन का इतना महत्व होता है, इसलिए अपनी सरगी में कुछ विशेष प्रकार के स्वस्थ व्यंजनों को शामिल करना आवश्यक है। करवा चौथ 2021 के लिए हमारा सरगी मेनू जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत में त्योहारों की श्रृंखला शुरू हो गई है और जैसे ही दशहरा बीत चुका है, लोग पहले से ही करवा चौथ 2021 की तैयारी कर रहे हैं। यह एक ऐसा त्योहार है जहां विवाहित हिंदू महिलाएं अपने पति के लंबे और समृद्ध जीवन के लिए उपवास करती हैं। यह व्रत सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक किया जाता है जहां महिलाएं कुछ भी नहीं खाती-पीती हैं।

पढ़ें :- आलू पराठा बनाने की रेसिपी, स्वाद में लजीज

और करवा चौथ के अनुष्ठानों के बारे में बात करते हुए, इस दिन के मुख्य तत्वों में से एक सरगी भोजन है। यह सास द्वारा अपनी बहू को सूर्योदय से पहले दिया जाने वाला भोजन है। इसे सुबह जल्दी करने का उद्देश्य पूरे दिन बिना भोजन और पानी के रहने की ऊर्जा को बनाए रखना है। इसलिए, चूंकि यह त्योहार में इतना महत्व रखता है, इसलिए अपनी सरगी में कुछ विशेष प्रकार के व्यंजनों को शामिल करना आवश्यक है।

तो, यहां हम स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक सूची के साथ हैं जिन्हें आपको इस साल करवा चौथ की रस्मों के लिए अपनी सरगी में जरूर शामिल करना चाहिए।

1. फेनी

यह पंजाबी परिवारों में एक पारंपरिक व्यंजन है। यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और ऊर्जा से भरपूर है। गाढ़े दूध में भूनी हुई फेनी डाली जाती है, उबाल आने पर इसमें भीगा हुआ केसर मिला दिया जाता है. चीनी और भुने हुए पिसे हुए सूखे मेवे डालें। दो मिनिट तक उबालें, फेनी बनकर तैयार है

पढ़ें :- घर पर इस तरह से बनाइए आलू पराठा, स्वाद में होता है बिल्कुल लजीज

2. आलू पराठा

गेहूं के आटे में थोडा़ सा तेल लगाकर नरम आटा गूंथ कर आलू पराठा तैयार हो जाता है. मसले हुए उबले आलू में थोड़ा नमक, काली मिर्च और दूसरे मसाले मिलाए जाते हैं। इस मिश्रण को बेले हुये आटे में भर लीजिये. इस पराठे को मध्यम गरम तवे पर फ्राई करें. बेहतर स्वाद के लिए उस पर मक्खन डालें।

3. सूखे मेवे के लड्डू

अपने व्रत की शुरुआत करने से पहले लड्डू एक खुशी की बात हो सकती है। बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और खजूर आदि सूखे मेवों का दरदरा पाउडर बना लें। घी, चीनी और नारियल पाउडर डालें। धीरे से उन्हें गेंदों में आकार दें।

4. मठरी

पढ़ें :- Holi Traditional Sweet 2022: होली पर पारंपरिक मिठाइयां रंग जमा देती है, आप भी उठाएं इसका आनन्द

मैदा और नमक से बनी मठरी सुबह के समय के लिए एक बेहतरीन स्नैक है। मैदा में घी, नमक, बेकिंग पाउडर और गुनगुना पानी मिलाकर आटा गूंथ लीजिये. आटे की छोटी-छोटी लोइयां लीजिए, उन्हें बेल लीजिए. यह एक डीप फ्राइड स्वादिष्ट स्नैक है।

5. फिरनी 

कुछ परिवारों में, फिरनी एक पारंपरिक व्यंजन है। इसे दूध में चावल का आटा डालकर तैयार किया जाता है और इसे बहुत धीमी आंच पर धीरे-धीरे पकाया जाता है. थोड़ी देर बाद चीनी और सूखे मेवे डाले जाते हैं। इसे मिट्टी के बर्तनों में परोसा जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...