करवा चौथ पर कैसे सजे?

नई दिल्ली: वैसे तो भारतीय महिलाएं हर दिन सजने संवरने के लिये खुद को काफी समय देती हैं। लेकिन करवाचौथ का त्यौहार महिलाओं को सजने संवारने के लिए और उत्साहित कर देता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं पूजन करती है साथ ही साथ सजने संवारने का खासा ध्यान रखती हैं। कुछ महिलाए तो त्यौहार आने वाला होता है तभी से तैयारी में जुट जाती हैं। सभी महिलाओं को इस दिन सबसे अलग सबसे सुन्दर दिखने की चाह रहती है। खासकर नई शादीशुदा महिलाओं में इसका ज्यादा क्रेज होता है।

कॉस्‍मेटिक चिकित्सा की बात करें, तो महिलाएं आजकल फेशियल रिजुविनेशन चिकित्सा, लेजर स्पेक्ट्रा पील, केमिकल पील, टमी टक और झुर्रियां कम करने के लिए (अधिक उम्र की महिलाएं) बोटोक्‍स का सहारा ले रही हैं। ऐसे मौके पर कुछ महिलाएं अपने पार्टनर को खुश करने के लिए और बेहद खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर का सहारा लेती हैं।

कुछ इस अंदाज में तैयार हो कर लुभाएं अपने सजना को

खुबसूरत मेहंदी से बनाये अपने हाथों को और खुबसूरत: भारतीय संस्‍कृति में माना जाता है कि मेंहदी की रंगत पति-पत्नी के प्यार को बढ़ाती है। कहा जाता है की मेहँदी जितनी ज्यादा रचती है उतना ज्यादा प्यार करता है पति| मेहँदी लगाने से आपके हाथ और भी ज्यादा आकर्षक लगेंगे। करवाचौथ के दिन आप बाजार से या खुद अपने हाथों पर मेंहदी लगा सकती हैं। बाजार में ज्वैल मेंहदी, अरेबियन मेंहदी और स्टोन मेंहदी काफी चर्चा में हैं।

नेल आर्ट
हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों का विशेष महत्‍व है। ऐसे में आप अपने नेल्‍स को खूबसूरत बनाने के लिए नाखूनों की साज-सज्‍जा पर ध्‍यान दे सकती हैं। इसके लिए आप नेल आर्ट करवा सकती हैं। साथ ही आप चाहे, तो इस दिन खूबसूरत नगीनों को अपने नेल्‍स पर भी सजा सकती हैं।

चूड़िया
कांच से बनी चूड़ियों को तो सुहाग का प्रतीक कहा जाता और इसकी खनक और चमक से लुभा सकती है आप अपने पति परमेश्वर को। साड़ी से मैच करती चूड़ियों में दिखिए और भी खूबसूरत। पारंपरिक लाल रंग के साथ साथ गहरा गुलाबी रंग, हल्का गुलाबी रंग, हल्का नीला रंग, फिरोजी नीला रंग, हल्का बैंगनी रंग, स्ट्राबेरी, कांस्य, जामुनी रंग भी काफी आकर्षक और लोकप्रिय माना जाता है। इन दिनों लहंगा चोली काफी लोकप्रिय है।

इसके अलावा चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले उसकी सफाई करें। इसके लिए बढ़िया क्लींजर, टोनर और नमी बनाएं रखने के लिए मॉइस्चराइजर और हल्का सा फाउंडेशन लगाएं। यह आपके चेहरे को चमकाता है।
चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता लाने के लिए फेस क्लिंजर बहुत जरूरी होता है। इसके बाद चेहरे को हल्का मेकअप दें। यह आपके चेहरे को निखारने में मदद करता है। आंखें आपके चेहरे का वो भाग होती हैं, जिनसे आपकी सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं। इन्हें भी मेकअप का टच दें। इससे आप और अधिक आकर्षक लगेंगी।

अपने लुक को पूरा करने के लिए लाइटवेट फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। गहने महिलाओं की जान होते हैं। मेकअप के बाद गहनों के साथ वह और भी अधि​क सुंदर हो जाती हैं। तो इन टिप्स को अपनाकर इस बार आप बिना पार्लर जाए ही घर में चांद की तरह सुंदर बन सकती है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

Loading...