1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. करवाचौथ 2021: ये है करवाचौथ पूजा सामग्री लिस्ट, जानें चंद्रोदय का समय

करवाचौथ 2021: ये है करवाचौथ पूजा सामग्री लिस्ट, जानें चंद्रोदय का समय

सुहागिन महिलाएं सुहाग की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए करवाचौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखती है।कार्तिक मास (Kartik Month) के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी (Kartik Month Chaturthi) के दिन करवाचौथ का व्रत रखा जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

करवाचौथ 2021: सुहागिन महिलाएं सुहाग की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए करवाचौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखती है।कार्तिक मास (Kartik Month) के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी (Kartik Month Chaturthi) के दिन करवाचौथ का व्रत रखा जाता है। इस दिन संकष्टी चतुर्थी का व्रत (Sankashti Chaturthi Vrat) भी रखा जाता है। इस दिन महिलाएं 16 ऋंगार करती हैं और मां करवाचौथ का व्रत, पूजा और कथा आदि करती हैं। इस दिन निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। रात के समय चंद्रोदय के बाद ही चांद को अर्घ्य दिया जाता है और पति के हाथों से जल ग्रहण करके व्रत पारण किया जाता है।

पढ़ें :- Bhanu Saptami 2022 : भानु सप्तमी के दिन करें आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ, सुख में वृद्धि होती है

इस वर्ष करवा चौथ का पर्व 24 अक्टूबर 2021 को रविवार के दिन मनाया जायेगा।

चंद्रोदय का समय

करवा चौथ पर चंद्रोदय (चांद निकलने का समय) रात्रि 8 बजकर 7 मिनट पर होगा। लेकिन अलग-अलग शहरों में इसके समय में बदलाव भी हो सकता है।

करवा चौथ पूजन का समय

पढ़ें :- Nautapa 2022 : मई माह में इस दिन से शुरू हो रहा है नौतपा, मांगलिक कार्यों को करने से बचना चाहिए

करवा चौथ पूजन का समय 24 अक्टूबर शाम 5:43 बजे से शाम 6:59 तक रहेगा।

करवा चौथ व्रत पूजा सामग्री लिस्ट

करवा चौथ पर व्रत एवं पूजा सामग्री की लिस्ट में जिन चीजों को शामिल करना होगा उनमें, मिठाई, गंगाजल, अक्षत (चावल), सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ, दक्षिणा (दान) के लिए पैसे, चंदन, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी और दही शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...