1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. करवा चौथ 2021: इस खास दिन पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलु ब्यूटी टिप्स

करवा चौथ 2021: इस खास दिन पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलु ब्यूटी टिप्स

करवा चौथ 2021: जैसा कि शुभ दिन नजदीक है, यहां हम कुछ प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं जो आपको पूरे दिन चमकने में मदद करेंगे। इसे नीचे देखें:

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

करवा चौथ 2021 हिंदू विवाहित महिलाओं के लिए सबसे खास और महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है। इस दिन वे अपने पति के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं। दिन की शुरुआत सुबह से पहले, प्रार्थना और हल्के भोजन के साथ होती है, जिसे सरगी के नाम से जाना जाता है। यह कठिन व्रतों में से एक है, लेकिन फिर भी, महिलाएं इस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका कभी नहीं छोड़ती हैं।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

करवा चौथ की पूर्व संध्या पर, वे नए पारंपरिक कपड़े जैसे साड़ी, सूट या लहंगा पहनते हैं और उन्हें मैचिंग ज्वैलरी के साथ पेयर करते हैं। इसलिए, जैसा कि शुभ दिन नजदीक है, यहां हम कुछ प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं जो आपको पूरे दिन चमकने में मदद करेंगे। इसे नीचे देखें

1. सफाई

ग्लोइंग स्किन पाने का आसान तरीका है क्लींजिंग जो गंदगी को दूर करने में मदद करेगी। अपनी त्वचा को साफ करने के लिए दूध, नारियल तेल, शहद या दही जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। एक कटोरी में दूध और शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और एक नम कपड़े से हटा दें।

2. चेहरे भाप

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

यह प्रक्रिया न केवल आपकी त्वचा को गहराई से साफ करती है बल्कि ब्लैकहेड्स और जमी हुई मैल को भी हटाती है। कोई भी साधारण भाप ले सकता है या प्रभावी परिणामों के लिए पानी में नेरोली और जेरेनियम तेल की एक बूंद डाल सकता है।

3. एलोवेरा

यह चमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छी सामग्री में से एक है। साथ ही यह बढ़ती उम्र और पिंपल्स को भी रोकता है। एलोवेरा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करते हैं।

4. छूटना

यह प्रक्रिया सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देती है और चेहरे पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। एक कटोरी में नारियल का तेल और चीनी मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 2 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अब खुले रोमछिद्रों को बंद करने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाएं और सूखने के बाद धो लें

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...