1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. करवा चौथ 2021: शीर्ष 5 आसान मेहंदी डिजाइन जिन्हें आप पहले घर पर आजमा सकते हैं।

करवा चौथ 2021: शीर्ष 5 आसान मेहंदी डिजाइन जिन्हें आप पहले घर पर आजमा सकते हैं।

करवा चौथ 2021: मेहंदी के बिना करवा चौथ अधूरा है, यह महिलाओं के श्रृंगार का अभिन्न अंग है। तो यहां हम कुछ आसान मेहंदी डिजाइनों के साथ हैं जिन्हें आप पूजा से पहले घर पर आजमा सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मेहंदी के बिना करवा चौथ अधूरा है, यह महिलाओं के श्रृंगार का एक अभिन्न अंग है। समकालीन शैली से लेकर अरबी डिज़ाइन तक, महिलाएं अपनी हथेलियों और पैरों पर बेहतरीन मेहंदी लगाने की कोशिश करती हैं। शुभ अवसर से कुछ दिन पहले वे बाजार में या पार्लरों के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते हुए लंबी कतारों में नजर आते हैं।

पढ़ें :- करवा चौथ 2021: इस खास दिन पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलु ब्यूटी टिप्स

हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण, भीड़ के डर से कई लोग अपने घरों सेबाहर निकलने में असमर्थ हैं। तो यहाँ हम आपके बचाव में हैं कुछ आसान मेहंदी डिज़ाइनों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं। जरा देखो तो:

1. पुष्प पैटर्न
यह सबसे आसान डिजाइनों में से एक है, अपनी हथेली के केंद्र में पुष्प पैटर्न बनाना शुरू करें। फिर फूलों के पैटर्न के चारों ओर बेलें और पत्ते डालें। अपनी उंगलियों की युक्तियों को भरकर और आधा फूल बनाकर डिजाइन को पूरा करें।

20+ new [best] bridal mehndi designs || latest bridal mehndi designs

2. परिपत्र डिजाइन
सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश में अति न करें, इसे एक गोलाकार मेंहदी डिज़ाइन के साथ सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण रखें। अपनी हथेली के केंद्र में एक वृत्त खींचना शुरू करें और उसे भरें। फिर अंगूठियां और कुछ क्रॉस-क्रॉस पैटर्न बनाकर इसे बाहर की ओर बढ़ाएं। अपनी उंगलियों की युक्तियों को भरकर डिजाइन को पूरा करें।

पढ़ें :- करवा चौथ 2021: सोलह श्रृंगार क्या है? जानिए इस पर्व में इसका महत्व

new mehndi design 2020: 51+नवीनतम और सरल अरबी मेहंदी डिजाइन

3. मेष पैटर्न
क्लिच लेकिन यह त्योहारी सीजन के दौरान हिट होता है। क्रिस-क्रॉस रेखाएँ खींचकर प्रारंभ करें और कुछ बक्सों को दिल या छोटे डॉट डिज़ाइनों से भरें। इसमें टिप्स को मेंहदी से न भरें बल्कि एक खूबसूरत पैटर्न बनाएं।

14 मेंहदी लगता है हम प्यार करते हैं / औरतों वाली बातें | टिप्स और रिश्तों और शादी के बारे में उपयोगी जानकारी।

4. चेन पैटर्न
जो लोग अपनी हथेलियों को न भरकर डिज़ाइन को सरल रखना चाहते हैं, वे चेन डिज़ाइन के लिए जा सकते हैं। अपनी तर्जनी से शुरू होकर अपनी हथेली के किनारे पर समाप्त होने वाले एक सुंदर छोटे पुष्प पैटर्न के साथ पतली मनका जैसी लिंकिंग चेन बनाएं।

सर्वश्रेष्ठ मेहंदी डिजाइन- इंडियन, अरबी, दुल्हन for Android - APK Download

पढ़ें :- ईद मिलाद-उन-नबी 2021: सुंदर और सरल मेहंदी डिज़ाइन जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं

5. सेमी-सर्कल पैटर्न
यह डिज़ाइन सबसे आसान है क्योंकि आपको केवल अर्ध-वृत्त बनाने और उन्हें खूबसूरती से जोड़ने की आवश्यकता है ताकि यह सुरुचिपूर्ण दिखे और गड़बड़ न हो। डॉट्स और पत्ते जोड़कर इसे सुशोभित करें।

Mehendi Design For Karwa Chauth 2020 try these unique and latest designs pur – News18 Hindi

अगर आप परफेक्ट रंग चाहते हैं तो एक कटोरी में नींबू और चीनी मिलाकर अपनी हथेली और पैरों पर लगाएं। इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर निकाल लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...