1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

Kashi Is Going To Give Light To The Whole World The Streets Here Are Vibrant And Energetic Pm Modi

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाराणसी। देव दीपावली के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में हैं। इस दौरान उन्होंने वाराणसी को कई सौगात दी। बाबा विश्वनाथ की पूजा के बाद पीएम मोदी ने दीप जलाकर देव दीपावली का शुभारंभ किया। इसके साथ ही शिव आराधना के साथ ही सांस्‍कृतिक कार्यक्रम हुआ। इसके बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगाें को संबोधित किया। राजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्तिक माह में काशी में गंगा नहान की चर्चा ठेठ बनारसी अंदाज में की। कहा कि, काशी जीवंत है, काशी की गलियां ऊर्जावान है। आज काशी गंगा तट पर प्रकाश गंगा का उत्‍सव मना रही है।

पढ़ें :- सियासतः पीएम मोदी के दौरे से पहले ममता बनर्जी ने दिखाई अपनी ताकत

काशी मां अन्‍नपूर्णा के आगमन की खुशी में मना रही है। देव दीपावली की साक्षी स्‍वंय महादेव बने हुए है। काशी की महिमा ही ऐसी है। काशी तो आत्‍म ज्ञान से प्रकाशित होती है। काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है। हर युग में काशी ने विश्‍व का मार्ग दर्शन किया है। काशी के लोग भी देव स्‍वरूप है और काशी के 84 घाटों को देवता ही प्रज्‍ज्‍वलित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि गंगा मइया की जय, बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ की जय। नमो बुद्धाय सभी काशीवासियों को, सभी देशवासियों को कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली की हार्दिक शुभकामना।

सभी को गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व की बहुत बहुत बधाई। बता दें कि, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ के दरबार में पहुंचे हैं। यहां पर उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना की है। बाबा विश्वनाथ के पूजन में फूल, दूध, दही, शहद, चंदन, रोड़ी सुपारी फल, मेवा आदि है। प्रधानमंत्री के प्रसाद में रुदाक्ष की माला, बेलपत्र, भस्मी, बाबा का चित्र, दुपट्टा है। पीएम मोदी एक-एक कर सामग्री को बाबा विश्वनाथ को अर्पित कर रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने काशी और प्रयागराज के बीच 2474 करोड़ की सिक्स लेन परियोजना का लोकपर्ण किया। पीएम ने कहा कि सिक्स लेन देव दीपावली के अवसर पर काशी को उपहार है।

प्रधानमंत्री ने सिक्स लेन हाइवे का किया लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के 72.64 किमी लंबे सिक्सलेन सड़क का बटन दबाकर लोकार्पण किया। इस सिक्सलेन हाइवे पर 3 फ्लाईओवर, 22 अंडरपास, 36 बस स्टैंड, 2 फुट ओवरब्रिज, 4 ट्रक वे, एक टोल प्लाजा समेत अन्य कार्य हुए है। इस कार्य मे 2447 करोड़ रुपए खर्च हुए है।सिक्स लेन का यह कार्य 5 दिसंबर 2017 से प्रारंभ हुआ था।

एनएच 2 अब होगा एनएच 19
दोपहर में पीएम के आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लाल बहादुरशास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंच गए। सीएम इस दौरान वहां पर तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही पीएम मोदी का स्वागत करने के बाद सभी कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों के साथ पुराने टर्मिनल भवन के वीआइपी लाउंज में नेताओंं और अधिकारियों संग बैठक भी की। वहीं दोपहर 2.10 बजे पीएम विशेष विमान से आए तो मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। स्वागत के बाद पीएम हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल खजूरी के लिए प्रस्थान कर गए।

पढ़ें :- भूमि के स्वामित्व का अधिकार मिलने से आपके जीवन की बड़ी चिंता अब दूर हो गई : पीएम मोदी

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...