1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दुनिया से सीधे कनेक्ट होगा जम्मू-कश्मीर, Amit Shah आज इंटनेशनल फ्लाइट्स की करेंगे शुरुआत

दुनिया से सीधे कनेक्ट होगा जम्मू-कश्मीर, Amit Shah आज इंटनेशनल फ्लाइट्स की करेंगे शुरुआत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah)  शनिवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से श्रीनगर हवाई अड्डे  (Srinagar Airport ) , शारजाह (Sharjah ) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान (International Flight) का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से शाह की यह पहली कश्मीर यात्रा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah)  शनिवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से श्रीनगर हवाई अड्डे  (Srinagar Airport ) , शारजाह (Sharjah ) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान (International Flight) का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से शाह की यह पहली कश्मीर यात्रा है।

पढ़ें :- Jammu and Kashmir: आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दन के दो सहयोगी गिरफ्तार, हथियार बरामद

बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के प्रशासन में शामिल शीर्ष अधिकारियों के बीच बैठक के बाद आज से श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होंगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा था कि इससे केंद्र शासित प्रदेश के विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने 25 सितंबर को यह भी कहा था कि श्रीनगर हवाई अड्डे (Srinagar Airport) पर टर्मिनल को 25,000 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 63,000 वर्ग मीटर किया जाएगा।

श्रीनगर हवाई अड्डे (Srinagar Airport ) पर 1,500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जबकि जम्मू हवाई अड्डे पर 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस बीच, सोमवार को कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग (Divisional Commissioner Pandurang) के पोल ने एक बैठक में कोविड महामारी के मद्देनजर श्रीनगर हवाई अड्डे (Srinagar Airport ) पर यात्रियों की व्यवस्था और प्रबंधन के लिए आवश्यक आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि सीमा शुल्क की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। पोल ने अधिकारियों को यात्रियों के प्रबंधन और नियमन, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ( International Travelers)के अलगाव, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर रैपिड पीसीआर (Rapid PCR) के अलावा 48 घंटे से पहले कोविद के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR Test) सहित व्यवस्थाओं को सावधानीपूर्वक निष्पादित करने का निर्देश दिया। प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के आठ किलोमीटर के दायरे में ईंट भट्ठों और वैकल्पिक पहुंच मार्ग के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

पढ़ें :- International Flights 15 दिसंबर से होगी शुरू! इन देशों पर लगा रहेगा प्रतिबंध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...