कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डेन बर्खास्त

kasturaba-gandhi-school
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डेन बर्खास्त

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya

लखनऊ। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, कैसरगंज (बहराइच) की कक्षा सात की छात्रा के साथ रेप की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि विद्यालय की वार्डेन रश्मि श्रीवास्तव को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है, इसके साथ ही जिला समन्वयक बालिका शिक्षा एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी, कैसरगंज के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करा दी गयी है।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने पीड़िता के घर जाकर पीड़िता के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के आदेश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने पीड़िता के परिवार को हर सम्भव मदद का आश्वासन भी दिया तथा 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की। रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष से 03 लाख रुपये दिये जाने की घोषणा की है, जिसमें 01 लाख रुपये 15 दिन के अन्दर तथा 02 लाख रुपये चार्जशीट शामिल होने के एक माह के अन्दर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियुक्त देवेन्द्र पुत्र लल्लन को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके उसके विरूद्ध अपहरण, दुष्कर्म, पास्को एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कैसरगंज परसेडी (जनपद बहराइच) स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डेन रश्मि श्रीवास्तव ने विद्यालय की एक छात्रा की मां के साथ पीड़ित छात्रा को घर जाने की स्वीकृति दी थी। महिला अपने गांव पहुंचकर गांव में ही रूक गई और देवेन्द्र नाम के एक व्यक्ति के साथ उसे उसके गांव भेज दिया, जिसने रास्ते में छात्रा को बहलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। उन्होंने कहा कि कक्षा-7 की इस पीड़ित छात्रा को माता-पिता के साथ भेजा जाना था, किन्तु नियमों का उल्लंघन करते हुए रश्मि श्रीवास्तव ने इसका अनुपालन नहीं किया।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने सचिव बेसिक शिक्षा को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि इस प्रकार की घटना का भविष्य में पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यार्थी को वार्डेन द्वारा स्वयं घर तक छोड़ा जाये। यदि माता-पिता या अभिभावक के साथ घर भेजा जाये तो पहचान पत्र देखकर एवं जांचकर ही भेजा जाय। यदि भविष्य में किसी विद्यालय में बच्चों को किसी भी अन्य के साथ भेजे जाने की शिकायत प्राप्त होंगी, तो सम्बन्धित विद्यालय के प्रमुख के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

लखनऊ। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, कैसरगंज (बहराइच) की कक्षा सात की छात्रा के साथ रेप की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि विद्यालय की वार्डेन रश्मि श्रीवास्तव को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है, इसके साथ ही जिला समन्वयक बालिका शिक्षा एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी, कैसरगंज के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करा दी गयी है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने पीड़िता के घर जाकर…