कील-मुंहासों से ऐसे पायें छुटकारा, ये हैं आसान घरेलू उपाय

कोई नहीं चाहता कि उसका चेहरा ख़राब दिखे। खुद को सुन्दर दिखाने के लिये कई तरह के केमिकल्स व कॉस्मेटिक्स क्रीम का उपयोग आम हो गया है। लेकिन जब बात कील और मुंहासे की हो तब कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि इससे पिम्पल्स बढ़ने का खतरा होता है। ऐसे में घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ही आपके मुंहासे को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं।

Keel Muhaason Se Aise Paaye Chhutakaara Aasaan Va Ghareloo Upay :

भरपूर मात्रा में पानी पियें—

हमारे शरीर को जिस तरह से भोजन की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार से हमारे शरीर को पानी की भी आवश्यकता होती है। पानी हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है। शरीर में पानी की मात्रा सही बनाए रखने के लिए एक बार में ज़्यादा पानी पीने की बजाये हर घंटे में थोड़ा-थोड़ा पानी पीये।

अपने चेहरे की रोजाना सफाई करे—

अपने चेहरे को मुँहासों से दूर रखने के लिए अपने चेहरे को हर दिन अच्छी तरह से साफ़ करे। जब आप चेहरे को अच्छी तरह धो लेते है, तो यह फुंसियों से आपके चेहरे को बचाए रखता है।

शराब और तम्बाकू से दूर रहे—

आपको यह पता होगा की शराब और तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। ये चीजे हमारे चेहरे के लिए भी सही नहीं होते। युवावस्था आने पर कई लड़के दूसरो की देखा-देखी में सिगरेट व तम्बाकू खाना लेना शुरू कर देता है। फलस्वरूप उनके चेहरे में कील-मुंहासे होने लगते है।

गंदे हाथो को चेहरे पर ना लगाये—

फुंसियों का हमारे फेस पर होने का सबसे बड़ा कारण गंदे हाथो को चेहरे पर बार- बार लगाना भी है। हाथो में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं, इसलिए कभी भी दिन में अपनी त्वचा को हाथो से ना छुए।

चेहरे पर क्रीम या कॉस्मेटिक न लगाये—

आजकल खुबसूरत दिखने की चाह में लोग बाजारों में बिकने वाले क्रीम और पाउडर का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते है। यह आपके चेहरे को निखारने के बजाय उसको नुकसान पहुँचा देता है। अगर आप कॉस्मेटिक का उपयोग करते भी है तो कम मात्रा में करे।

कोई नहीं चाहता कि उसका चेहरा ख़राब दिखे। खुद को सुन्दर दिखाने के लिये कई तरह के केमिकल्स व कॉस्मेटिक्स क्रीम का उपयोग आम हो गया है। लेकिन जब बात कील और मुंहासे की हो तब कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि इससे पिम्पल्स बढ़ने का खतरा होता है। ऐसे में घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ही आपके मुंहासे को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं। भरपूर मात्रा में पानी पियें--- हमारे शरीर को जिस तरह से भोजन की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार से हमारे शरीर को पानी की भी आवश्यकता होती है। पानी हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है। शरीर में पानी की मात्रा सही बनाए रखने के लिए एक बार में ज़्यादा पानी पीने की बजाये हर घंटे में थोड़ा-थोड़ा पानी पीये। अपने चेहरे की रोजाना सफाई करे--- अपने चेहरे को मुँहासों से दूर रखने के लिए अपने चेहरे को हर दिन अच्छी तरह से साफ़ करे। जब आप चेहरे को अच्छी तरह धो लेते है, तो यह फुंसियों से आपके चेहरे को बचाए रखता है। शराब और तम्बाकू से दूर रहे--- आपको यह पता होगा की शराब और तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। ये चीजे हमारे चेहरे के लिए भी सही नहीं होते। युवावस्था आने पर कई लड़के दूसरो की देखा-देखी में सिगरेट व तम्बाकू खाना लेना शुरू कर देता है। फलस्वरूप उनके चेहरे में कील-मुंहासे होने लगते है। गंदे हाथो को चेहरे पर ना लगाये--- फुंसियों का हमारे फेस पर होने का सबसे बड़ा कारण गंदे हाथो को चेहरे पर बार- बार लगाना भी है। हाथो में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं, इसलिए कभी भी दिन में अपनी त्वचा को हाथो से ना छुए। चेहरे पर क्रीम या कॉस्मेटिक न लगाये--- आजकल खुबसूरत दिखने की चाह में लोग बाजारों में बिकने वाले क्रीम और पाउडर का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते है। यह आपके चेहरे को निखारने के बजाय उसको नुकसान पहुँचा देता है। अगर आप कॉस्मेटिक का उपयोग करते भी है तो कम मात्रा में करे।