1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. इन घरेलू उपाय से रखें दांतों की चमक को बरकरार

इन घरेलू उपाय से रखें दांतों की चमक को बरकरार

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। सफ़ेद दांतों के साथ मुस्कुराहट कौन नहीं चाहता पर आजकल लोग दांतों को साफ रखने के लिए क्या नहीं करते हैं दिनभर में 2 वक़्त ब्रश एक से एक नए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक की डेंटिस्ट के क्लीनिक का चक्कर काटते फिरते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिससे आप अपने दांतों सस्ते इलाज से अपने दांतों को चमका सकते हैं। साथ ही इस उपाय से आपको कोई साइड इफैक्ट नहीं पड़ेगा।

नमक और तेल से दांत सफेद करें:

अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें। आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें। इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा।

बेकिंग सोडा से दांत चमकायें:

हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लें। इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी।

नींबू से दांत साफ करें:

खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें। इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी।

नीम से दांत साफ करें:

नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है। पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...