1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने घर में लगाएं ये चार पौधे

हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने घर में लगाएं ये चार पौधे

पौधों की तरह प्राकृतिक कुछ, प्रकृति के अपने एयर प्यूरीफायर, हवा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए घरों में रखे जा सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर एक बड़ा मुद्दा बन गया है स्मॉग की मोटी परत ने राष्ट्रीय राजधानी के आसमान को ढक लिया है जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है और एक्यूआई 350 और 400 के बीच है। हानिकारक वायु प्रदूषकों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव जैसी सांस की बीमारियों का खतरा आसानी से बढ़ सकता है।

पढ़ें :- फेफड़े के कैंसर जागरूकता माह: वायु प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी), फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस, निमोनिया और अन्य। स्थिति को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों को बंद करने और सरकारी कर्मचारियों के लिए 21 नवंबर तक वर्क फ्रॉम होम जैसे आपातकालीन उपाय किए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वायु प्रदूषण सबसे खतरनाक पर्यावरणीय खतरों में से एक है। इसलिए, वायु प्रदूषण के संकट से निपटने के लिए बाजार में एयर प्यूरीफायर की भरमार है। हालांकि, हवा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पौधों जैसे प्राकृतिक, प्रकृति के अपने एयर प्यूरीफायर को घरों में रखा जा सकता है।

यहां चार पौधे हैं जिन्हें आप बेहतर वायु गुणवत्ता के लिए अपने घर में रख सकते हैं:

एलोवेरा: एलोवेरा सबसे फायदेमंद पौधों में से एक है, चाहे घाव भरने के मामले में या ताजी फ़िल्टर्ड हवा प्रदान करने के लिए, यह पौधा हर चीज के लिए पर्याप्त है। साथ ही इसे लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। बस इसे अपने ड्राइंग रूम में, खिड़की के पास रखें और इसके लाभ उठाएं।

पढ़ें :- दिल्ली के खराब प्रदूषण से खुद को बचाने के पांच आसान तरीके

स्पाइडर प्लांट: स्पाइडर प्लांट को एयर प्लांट के रूप में भी जाना जाता है, और यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन से लड़ने में मदद करता है। इस पौधे की खासियत यह है कि इसे न तो सीधे धूप की जरूरत होती है और न ही इन्हें ठंडे मौसम में रखने की जरूरत होती है।

स्नेक प्लांट: यह पौधा कम रखरखाव वाले पौधों में से एक है और इसका उपयोग हवा से फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोइथिलीन, जाइलीन, टोल्यूनि और बेंजीन को छानने के लिए किया जाता है। इस पौधे की एक खास बात यह है कि यह कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और रात में ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे आपको सीधे ऑक्सीजन मिलती है।

बैम्बू पाम: हवा से प्रदूषकों को फिल्टर करने के लिए यह सबसे अच्छे पौधों में से एक है। इसके साथ ही यह पौधा आपके घर में शोपीस के रूप में भी जुड़ता है। किसी को पौधे को नियमित रूप से पानी नहीं देना पड़ता है, और वास्तव में, पौधा तभी अच्छा करता है जब वह पानी के भीतर हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...