1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Health Tips: शर्दियों में ऐसे रखें खुद को फिट, रोज करें इन चीजों का सेवन चर्बी और मोटापे से मिलेगी मुक्ति

Winter Health Tips: शर्दियों में ऐसे रखें खुद को फिट, रोज करें इन चीजों का सेवन चर्बी और मोटापे से मिलेगी मुक्ति

फिटनेस और फैशन के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वो फिट रहे, लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंगदी में ये चाहत सभी की पूरी नहीं हो पाती। उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते लोग मोटापे के शिकार (obese people) हो जाते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Winter Health Tips: फिटनेस और फैशन के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वो फिट रहे, लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंगदी में ये चाहत सभी की पूरी नहीं हो पाती। उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते लोग मोटापे के शिकार (obese people) हो जाते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर का कहना है कि आप वजन कम करने के लिए दालचीनी और शहद (Cinnamon and honey) की मदद ले सकते हैं। दालचीनी और शहद में एंटी-ओबेसिटी इफेक्ट्स (Anti-obesity Effects) होते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने और मोटापे के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। नीचे जानिए इसके सेवन का तरीका…

ग्रीन टी-दालचीनी और शहद

सबसे पहले किसी बर्तन में डेढ़ कप पानी को उबाल लें। फिर इस पानी में एक चम्मच ग्रीन टी डालकर दो मिनट तक फिर से उबाल लें। अब एक कप में चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर (quarter teaspoon cinnamon powder) डालें। फिर इसमें दो चम्मच शहद भी मिक्स कर दें। अब इस ग्रीन टी वाले पानी को शहद और दालचीनी वाले कप में छानें इन तीनों अच्छी तरह से मिक्स करके सेवन करें। आप इसका रोज़ाना एक कप सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी और शहद की चाय

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

डेढ़ कप पानी में एक इंच दालचीनी का टुकड़ा डालें इसे आप करीब पांच मिनट तक उबाल लें। फिर इसको किसी कप में छानकर निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिक्स करें. नार्मल चाय की तरह धीरे-धीरे इसका सेवन करें। आप रोज़ाना एक कप चाय का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी-शहद-नींबू

डेढ़ कप पानी को किसी बर्तन में उबाल लें। इसके बाद एक कप में चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालें दो चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। कप में इस उबले हुए पानी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें। दिन में एक बार इसका सेवन किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...