केजरी सरकार का दिल्ली वासियों को तोहफा, सरकारी अस्पतालों में अब होगी फ्री सर्जरी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने आज राजधानी वासियों को नयी सौगात दिया, पिछले 2 सालों के कार्यकाल को देखा जाए तो अब तक की सरकार की यह मुख्य पहल काही जा सकती है। आज से केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में नई मेगा स्वास्थ्य योजना शुरू किया जिसके तहत दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले किसी भी सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन के लिए 30 दिन से ज्यादा की वेटिंग की स्थिति में उस मरीज का ऑपरेशन दिल्ली के निजी अस्पतालों में करवाया जाएगा, जिसका खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। इतना ही नहीं, एमआरआई सीटी स्कैन और पीटी सिटी स्कैन जैसे महंगे रेडियो थैरेपी टेस्ट भी अब मुफ्त होंगे।

सरकार ने इसके लिए दिल्ली के कई जाने-माने निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत 30 से ज्यादा अस्पतालों और पॉलीक्लिनिक से मरीजों को रेफर किए जाने पर उनके सभी महंगे रेडियो टेस्ट निजी संस्थानों में मुफ्त किए जाएंगे। जिनका खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। अल्ट्रासाउंड पीएमजी रेडियो न्यूक्लियर स्कैन जैसे महंगे टेस्ट भी इस स्कीम में शामिल किए गए हैं। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि अगर किसी मरीज के ऑपरेशन में सरकारी अस्पतालों में 30 दिन से ज्यादा की वेटिंग है, तो ऐसे में उस मरीज का इलाज निजी अस्पतालों में होगा, जिसका खर्च दिल्ली सरकार देगी।

{ यह भी पढ़ें:- जीवित बच्चे को मृत बताने वाले अस्पताल का लाइसेंस रद्द }

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में फ्री हेल्थ टेस्ट के बाद अब फ्री सर्जरी की योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ सरकार सड़क दुर्घटनाग्रस्त घायलों को देगी, इस योजना के द्वारा सरकार दुर्घटनाग्रस्त घायलों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में फ्री में करवाया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- ऑड-ईवन : EPCA ने लगाई दिल्ली सरकार को जोरदार फटकार }

Loading...