केन्याई धावक किपचोगे ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय में पूरी की मैराथन दौड़

dhavak
केन्याई धावक किपचोगे ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय में पूरी की मैराथन दौड़

नई दिल्ली। केन्या के दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को इतिहास रच दिया और वह दो घंटे से कम समय में मैराथन (42.2 किलोमीटर) पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए हैं। 34 साल के किपचोगे ने यहां एक घंटे 59 मिनट और 40 सेकंड में मैराथन दौड़ को पूरा किया। यह हालांकि आधिकारिक मैराथन रेकॉर्ड नहीं है क्योंकि यह ओपन कम्पटीशन नहीं था और किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था।  

Kenya Eliud Kipchoge First In World To Run A Marathon In Under 2 Hours :

दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को 42.195 किलोमीटर की दूरी को एक घंटा 59 मिनट और 40 सेकंड में तय किया। हालांकि, उनकी उपलब्धि को आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किया गया, क्योंकि ये ओपन कम्पटीशन नहीं था। 34 साल के किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था।

किपचोगे के नाम मैराथन का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने पिछले साल 16 सितंबर को बर्लिन में 2 घंटे 1 मिनट और 39 सेकंड में मैराथन पूरी की थी। वहीं, किपचोगे ने मई 2017 में एक मैराथन में 2 घंटे 25 सेकंड का समय निकाला था।

 

 

आमतौर पर मैराथन प्रतियोगिता के दौरान धावक को खुद ही टेबल पर से रिफ्रेशमेंट लेना होता है। एक समय ऐसा आया जब लगा कि किपचोगे रेकॉर्ड बना लेंगे तो पेसमेकर्स हटा लिए गए और फिर किपचोगे ने अकेले ही लाइन पर दौड़ लगाई। रेकॉर्ड कायम करने के बाद किपचोगे ने अपनी पत्नी को गले लगा लिया और फैन्स के बीच से एक केन्याई ध्वज लिया और उसे ओढ़ लिया।

साल 2017 में इसी मैराथन के दौरान ओलिंपिक चैंपियन 25 सेकंड के अंतर से रेकॉर्ड तोड़ने से वंचित रह गए थे। किपचोगे के नाम आधिकारिक मैराथन विश्व रेकॉर्ड है। 2018 में किपचोगे ने बर्लिन मैराथन के दौरान 2.01.39 घंटे में मैराथन पूरी की थी।  

नई दिल्ली। केन्या के दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को इतिहास रच दिया और वह दो घंटे से कम समय में मैराथन (42.2 किलोमीटर) पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए हैं। 34 साल के किपचोगे ने यहां एक घंटे 59 मिनट और 40 सेकंड में मैराथन दौड़ को पूरा किया। यह हालांकि आधिकारिक मैराथन रेकॉर्ड नहीं है क्योंकि यह ओपन कम्पटीशन नहीं था और किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था।   दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को 42.195 किलोमीटर की दूरी को एक घंटा 59 मिनट और 40 सेकंड में तय किया। हालांकि, उनकी उपलब्धि को आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किया गया, क्योंकि ये ओपन कम्पटीशन नहीं था। 34 साल के किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था। किपचोगे के नाम मैराथन का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने पिछले साल 16 सितंबर को बर्लिन में 2 घंटे 1 मिनट और 39 सेकंड में मैराथन पूरी की थी। वहीं, किपचोगे ने मई 2017 में एक मैराथन में 2 घंटे 25 सेकंड का समय निकाला था।     आमतौर पर मैराथन प्रतियोगिता के दौरान धावक को खुद ही टेबल पर से रिफ्रेशमेंट लेना होता है। एक समय ऐसा आया जब लगा कि किपचोगे रेकॉर्ड बना लेंगे तो पेसमेकर्स हटा लिए गए और फिर किपचोगे ने अकेले ही लाइन पर दौड़ लगाई। रेकॉर्ड कायम करने के बाद किपचोगे ने अपनी पत्नी को गले लगा लिया और फैन्स के बीच से एक केन्याई ध्वज लिया और उसे ओढ़ लिया। साल 2017 में इसी मैराथन के दौरान ओलिंपिक चैंपियन 25 सेकंड के अंतर से रेकॉर्ड तोड़ने से वंचित रह गए थे। किपचोगे के नाम आधिकारिक मैराथन विश्व रेकॉर्ड है। 2018 में किपचोगे ने बर्लिन मैराथन के दौरान 2.01.39 घंटे में मैराथन पूरी की थी।