केरल बाढ़: UAE ने पीड़ितों की मदद के लिए बढ़ाये हाथ, 700 करोड़ की पेशकश

kerala-flud
केरल बाढ़: UAE ने पीड़ितों की मदद के लिए बढ़ाये हाथ, 700 करोड़ की पेशकश

नई दिल्ली। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को घोषणा कर कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बाढ़ प्रभावित राज्य केरल के पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर 10 करोड़ डॉलर कर दी है। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा, “केरल की मदद के लिए कई लोग आगे आए हैं। भारत के अलग-अलग राज्यों से मदद के साथ ही दूसरे राष्ट्र भी बाढ़ प्रभावित केरल के लिए मदद भेज रहे हैं।”

Kerala Flood United Arab Emirates Offered Financial Assistance Of Rs 700 Crores :

मुख्यमंत्री विजयन ने बताया कि केरल कैबिनेट ने राज्यपाल से 30 अगस्त को एक विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की है। जिसमें बाढ़ के बाद राहत, पुनर्वास और पुनर्निमाण को लेकर बातचीत की जाएगी। इस दुख की घड़ी में केरल को मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश पुलिस का भी साथ मिला है। दोनों ही पुलिस फोर्स ने बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने एक दिन का वेतन दान किया है। इसके अलावा बॉलीवुड के सितारे भी केरल की मदद करने के साथ ही लोगों से ऐसा करने की अपील कर रहे हैं।

केंद्र सरकार ने केरल की बाढ़ को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया है। अब तक केरल में बारिश और बाढ़ में 350 से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले एक सप्ताह में बाढ़, बारिश और भूस्खलन के कारण हुए नुकसान को देख यह निर्णय लिया गया। जब किसी आपदा को दुर्लभ गंभीर/गंभीर प्रकृति का घोषित किया जाता है तो राज्य सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर मदद दी जाती है।

बारिश से राहत के बाद सभी जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश से राहत का दावा किया है। इसके बाद भी राज्य में जान-माल का जो नुकसान हुआ है, उससे केरल और वहां के लोगों का जीवन पटरी पर लौटने में काफी समय लग सकता है।

नई दिल्ली। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को घोषणा कर कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बाढ़ प्रभावित राज्य केरल के पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर 10 करोड़ डॉलर कर दी है। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा, "केरल की मदद के लिए कई लोग आगे आए हैं। भारत के अलग-अलग राज्यों से मदद के साथ ही दूसरे राष्ट्र भी बाढ़ प्रभावित केरल के लिए मदद भेज रहे हैं।" मुख्यमंत्री विजयन ने बताया कि केरल कैबिनेट ने राज्यपाल से 30 अगस्त को एक विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की है। जिसमें बाढ़ के बाद राहत, पुनर्वास और पुनर्निमाण को लेकर बातचीत की जाएगी। इस दुख की घड़ी में केरल को मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश पुलिस का भी साथ मिला है। दोनों ही पुलिस फोर्स ने बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने एक दिन का वेतन दान किया है। इसके अलावा बॉलीवुड के सितारे भी केरल की मदद करने के साथ ही लोगों से ऐसा करने की अपील कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने केरल की बाढ़ को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया है। अब तक केरल में बारिश और बाढ़ में 350 से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले एक सप्ताह में बाढ़, बारिश और भूस्खलन के कारण हुए नुकसान को देख यह निर्णय लिया गया। जब किसी आपदा को दुर्लभ गंभीर/गंभीर प्रकृति का घोषित किया जाता है तो राज्य सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर मदद दी जाती है। बारिश से राहत के बाद सभी जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश से राहत का दावा किया है। इसके बाद भी राज्य में जान-माल का जो नुकसान हुआ है, उससे केरल और वहां के लोगों का जीवन पटरी पर लौटने में काफी समय लग सकता है।