केरल में बारिश का कहर: अब तक 26 लोगों की मौत, खोले गए कई बांध

keral-heavy-rain
केरल में बारिश का कहर: अब तक 26 लोगों की मौत, खोले गए कई बांध

Kerala Flooding And Landslides Heavy Rain 26 People Death

नई दिल्ली। केरल में भारी बारिश का कहर जारी है। भीषण बारिश और भूस्खलन के चलते अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं जिस कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में कम से कम 24 बांधों को खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर अलप्पुज्हा में शनिवार को होने वाली सालाना नेहरू रेस स्थगित कर दी है। विजयन ने कहा कि बारिश ने राज्यभर में जीवन और संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा, हमने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की छह अतिरिक्त टीमों की मांग की है।

इडुक्की बांध में सुबह आठ बजे तक जल स्तर 2,398 फीट था जो जलाशय के पूर्ण स्तर के मुकाबले 50 फीट अधिक था। प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कोझिकोड और वायनाड जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक दल कोझिकोड पहुंच गया है। केंद्र से उत्तर केरल के लिए दो टीमें भेजने के लिए कहा गया है।

आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक, बारिश का सबसे ज्यादा असर इडुक्की जिले में देखने को मिला है। इडुक्की जिले में अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण 26 साल में पहली बार इडुक्की बांध को खोला गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी बारिश और बाढ़ के चलते मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बातचीत की और प्रभावित लोगों के लिए सभी संभव सहायता की पेशकश की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बातचीत की और राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। हमने प्रभावित लोगों के लिए सभी संभव सहायता की पेशकश की। हम इस त्रासदी में केरल के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।”

नई दिल्ली। केरल में भारी बारिश का कहर जारी है। भीषण बारिश और भूस्खलन के चलते अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं जिस कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में कम से कम 24 बांधों को खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर अलप्पुज्हा में शनिवार को होने वाली सालाना नेहरू रेस स्थगित कर दी है। विजयन ने कहा कि बारिश ने राज्यभर में…