1. हिन्दी समाचार
  2. प्रदेश सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तारीकरण हेतु कृत संकल्पित: केशव प्रसाद मौर्य

प्रदेश सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तारीकरण हेतु कृत संकल्पित: केशव प्रसाद मौर्य

Keshav Prasad Maurya In Moradabad

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को मुरादाबाद जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत सर्किट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम मे मुरादाबाद जनपद हेतु 120.43 करोड़ रुपये की लागत तथा 97.81 किलोमीटर लम्बाई की 30 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया, जिसमें 20.67 करोड़ रुपये लागत तथा 15.85 किलोमीटर लम्बाई के 5 सेतु निर्माण कार्यो का शिलान्यास तथा 99.76 करोड़ रुपये लागत तथा 81.96 किलोमीटर लम्बाई की 25 सडक निर्माण परियोजनाओं का लोकापर्ण शामिल है।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तारीकरण हेतु कृत संकल्पित है तथा प्रदेश में राजमार्गो, सड़कों और पुलों के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचना मजबूत करने की दृष्टि से विभिन्न परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है, जिनमें पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे तथा गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजनाएं मुख्य रुप से सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि जब लगभग ढ़ाई वर्ष पूर्व वर्तमान प्रदेश सरकार ने शासन सूत्र हाथ में लिए थे, उस समय उत्तर प्रदेश ऋण ग्रस्त किसानों की आत्महत्या, दंगो, सामाजिक तनावों, असुरक्षित महिलाओं, अर्थ व्यवस्था की बदहाली के दौर से गुजर रहा था, परन्तु आज प्रदेश सरकार की कड़ी मेहनत, निष्ठा एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के सतत क्रियान्वयन से माहौल बदला है और आज प्रदेश में माफियाराज, गुण्डाराज एवं अपहरण उद्योग समाप्त हो गया है तथा प्रदेश निरन्तर चहुंमुखी विकास एवं उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने आज मुरादाबाद की जिन 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें रामपुर रोड पर रामगंगा नदी सेतु के वृहद मरम्मत एवं सुधार कार्य, बिजनौर छजलैट मार्ग से धनौरा अमरोहा कांठ मार्ग के चैडीकरण एवं सुदृढीकरण कार्य, करुला नदी पर लघु सेतु एवं अतिरिक्त पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य का निर्माण, जनपद मुरादाबाद में वीरुवाला से कोठा महमूदपुर मार्ग का नवनिर्माण कार्य तथा जनपद मुरादाबाद के अन्तर्गत रामनगर गंगपुर से स्योहारा सम्पर्क मार्ग के शेष भाग का नव निर्माण कार्य सम्मिलित है। उप मुख्यमंत्री द्वारा मुरादाबाद में जिन 25 मार्ग निर्माण कार्यो का लोकापर्ण किया गया, उनमें मुख्य रुप से जनपद मुरादाबाद में रामपुर चैराहा से जामा मस्जिद मार्ग का नवीनीकरण कार्य, जनपद मुरादाबाद में पुराने एन0एच0 24 के शहरी भाग के नवीनीकरण का कार्य, जनपद मुरादाबाद में जिला मुख्यालय से सम्भल को चार लेन से जोडने हेतु सेतु अंश पहंच मार्ग तथा पंण्डित नगला बाईपास मार्ग से बल्देवपुरी, रेलवे लाइन तक मार्ग के नव निर्माण के कार्य शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त जनपद मुरादाबाद में मुरादाबाद-टांडा-ढडियाल मार्ग में नचना नदी पर क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर लघु सेतु के निर्माण कार्य, ठाकुरद्वारा तहसील मुख्यालय से अल्पसंख्यक इण्टर कालेज तक सडक निर्माण कार्य, जनपद मुरादाबाद में कमालपुरी नहर की पटरी से गोपीवाला स्कूल तक विशेष मरम्मत कार्य, जनपद मुरादाबाद में ठाकुरद्वारा-रतुपुरा मार्ग से रुपपुर टंडोला संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत कार्य, जनपद मुरादाबाद में शिवनगर से राजोपुर मिलक मार्ग की विशेष मरम्मत कार्य तथा मुरादाबाद सम्भल मार्ग के विशेष मरम्मत कार्य मुख्य रुप से सम्मिलित हैं।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित एक सम्मेलन में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सी0ए0ए0)-2019 के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि यह कानून सिर्फ नागरिकता देने के लिए है तथा किसी की नागरिकता छीनने का अधिकार इस कानून में नही है। उन्होंने कहा कि भारत के अल्पसंख्यकों को विशेषकर मुसलमानों का सी0ए0ए0 से कोई अहित नही है तथा इससे देश के नागरिकों की नागरिकता पर कोई प्रभाव नही पडे़गा। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह कानून किसी भी भारतीय हिन्दु तथा मुसलमान आदि को प्रभावित नही करेगा तथा यह कानून केवल उन लोगों के लिए है जिन्होंने वर्षो से बाहर उत्पीडन का सामना किया और उनके पास भारत आने के अलावा और कोई जगह नही है तथा केन्द्र सरकार ऐसे शारणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने हेतु दृढ़ संकल्पित है।

पढ़ें :- हरी मिर्च खाने के गज़ब फायदे, वजन कम करने के साथ साथ दूर करता है गंभीर समस्या...

इस अवसर पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, नगर विधायक रितेश गुप्ता, कांठ विधायक राजेश कुमार सिंह चुन्नू, महापौर विनोद अग्रवाल, पूर्व सांसद सतपाल सैनी, गोपाल अंजान मौजूद रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...