1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. न्यू-जेन मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की कुछ मुख्य विशेषताएं

न्यू-जेन मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की कुछ मुख्य विशेषताएं

नई मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास एक बड़ा कदम है, क्योंकि यह अब अधिक स्मार्ट, अधिक फीचर-पैक और साथ ही बहुत सुरक्षित है। यहाँ 2021 मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की कुछ प्रमुख विशेषताएं बताई जा रही हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Mercedes-Benz ने भारत में नई जनरेशन S-Class को लॉन्च कर दिया है। नई एस-क्लास की कीमत 2.17 करोड़ से रु. 2.19 करोड़ रुपये के बीच है। 2021 मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास को एएमजी एक्सटीरियर और 20-इंच एएमजी अलॉय मिलते हैं, एस-क्लास को 3.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन की एक जोड़ी मिलती है।

पढ़ें :- Hyundai India ने बंद की Venue कॉम्पैक्ट SUV की ऑनलाइन बुकिंग

नई मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास हर पहलू में आउटगोइंग मॉडल की तुलना में एक बड़ा कदम है और इसे 2021 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में वर्ल्ड लक्ज़री कार ऑफ़ द ईयर का ताज भी पहनाया गया।

मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की 5 प्रमुख विशेषताएं
1. 2021 की एस-क्लास अपने बदले हुए मॉडल से काफी बड़ी है। लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ा दी गई है, और व्हीलबेस अब 51 मिमी से अधिक हो गया है, जो एक कमरेदार केबिन में तब्दील हो जाता है। पीछे की सीट को रिक्लाइनिंग फंक्शन मिलता है। डैशबोर्ड को नई टच-ऑपरेटेड सेंटर स्क्रीन मिलती है। इंस्ट्रूमेंटेशन और अन्य रीड-आउट के लिए एक और स्क्रीन है।

2. मर्सिडीज-बेंज केबिन में नए हॉरिजॉन्टल एसी वेंट्स भी हैं जो आउटगोइंग मॉडल पर एयरक्राफ्ट-स्टाइल यूनिट्स की जगह लेते हैं। केबिन में कार्बन फाइबर फिनिश और डैशबोर्ड पर पिनस्ट्रिपिंग के साथ पियानो ब्लैक वुड हो सकता है। इंटीरियर में भी एल्युमिनियम और ग्लॉस-ब्लैक फिनिश है और विकल्प केबिन के टोन को संगीत, परिवेश प्रकाश व्यवस्था, एयर कंडीशनिंग, वांछित प्रभाव पैदा करने के लिए सीट की स्थिति सहित सेट करने में मदद करते हैं।

3. मर्सिडीज-बेंज डिजिटल लाइट्स नामक नई एलईडी हेडलैम्प प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है। यह मल्टीबीम एलईडी सुविधाओं को एकीकृत करता है। यह अल्ट्रा-रेंज हाई बीम भी प्राप्त करता है जो सड़क की स्थिति के अनुसार स्वचालित रूप से संचालित होता है।

पढ़ें :- देखिये जून 2022 में भारत में लॉन्च हुई नई कारे

4. इसमें प्री-सेफ इंपल्स कंट्रोल, ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल एडेप्टिव सस्पेंशन और संभवत: लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग क्षमताएं भी मिलती हैं।

5. 2021 एस-क्लास में पिछली सीट के यात्रियों के लिए सेगमेंट-फर्स्ट फ्रंट एयरबैग, कुल 10 एयरबैग, एक मर्सिडीज प्री-सेफ पैकेज, एक सक्रिय बोनट के साथ पैदल यात्री सुरक्षा और एक 360-डिग्री कैमरा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...