पेट खराब होने पर ये घरेलू उपाय होंगे रामबाण

कई बार हमें बाहर खाने की बहुत बड़ी कीमत अपने खराब स्वास्थ्य के जरिए चुकानी पड़ती है। जी हां, बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है। ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। आपने भी अक्सर देखा होगा की जब आप कहीं बाहर से खाना खाकर आते है तो अगले दिन आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे।

Kharab Pet Ko Theek Karne Ke Gharelu Upay :

कई बार घर के खाने या अन्य किसी वजह से भी पेट खराब हो सकता है। कुछ घरलू उपाय को अपनाके खराब पेट को सही किया जा सकता है। जब भी हमारा पेट खराब होता है, तो शरीर का पूरा पानी निकल जाता है और आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में ग्लूकोस और जूस जैसी चीजों का सेवन ही आपके लिए लाभकारी होगा।

वैसे तो ये 1 या 2 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते है परन्तु कई बार यह 4-5 दिन तक आपका पीछा नहीं छोड़ते। ऐसे में समझ ही नहीं आता की कौन से उपाय करे की यह समस्या ठीक हो जाए। इसके अतिरिक्त पेट खराब होने के दौरान होने वाला पेट दर्द भी असहनीय होता है। पेट खराब होने के चलते आप ठीक प्रकार से कुछ भी नहीं खा-पी नहीं पाते और आप कमजोर होने लगते है।

ऐसे में सर्वप्रथम शरीर से निकले पाने की पूर्ति करनी चाहिए जिसके लिए पानी में नमक और चीनी मिलाकर उसका सेवन करें। इसके साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का भी थोड़ी थोड़ी देर में सेवन कर सकते है। इस स्थिति में मसालेदार और हैवी भोजन करने को मना किया जाता है। इसकी जगह आप खिचड़ी और सूप को जादा लें ये आपके शरीर की पानी की कमी को दूर कर देंगें।

कई बार हमें बाहर खाने की बहुत बड़ी कीमत अपने खराब स्वास्थ्य के जरिए चुकानी पड़ती है। जी हां, बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है। ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। आपने भी अक्सर देखा होगा की जब आप कहीं बाहर से खाना खाकर आते है तो अगले दिन आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे। कई बार घर के खाने या अन्य किसी वजह से भी पेट खराब हो सकता है। कुछ घरलू उपाय को अपनाके खराब पेट को सही किया जा सकता है। जब भी हमारा पेट खराब होता है, तो शरीर का पूरा पानी निकल जाता है और आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में ग्लूकोस और जूस जैसी चीजों का सेवन ही आपके लिए लाभकारी होगा। वैसे तो ये 1 या 2 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते है परन्तु कई बार यह 4-5 दिन तक आपका पीछा नहीं छोड़ते। ऐसे में समझ ही नहीं आता की कौन से उपाय करे की यह समस्या ठीक हो जाए। इसके अतिरिक्त पेट खराब होने के दौरान होने वाला पेट दर्द भी असहनीय होता है। पेट खराब होने के चलते आप ठीक प्रकार से कुछ भी नहीं खा-पी नहीं पाते और आप कमजोर होने लगते है। ऐसे में सर्वप्रथम शरीर से निकले पाने की पूर्ति करनी चाहिए जिसके लिए पानी में नमक और चीनी मिलाकर उसका सेवन करें। इसके साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का भी थोड़ी थोड़ी देर में सेवन कर सकते है। इस स्थिति में मसालेदार और हैवी भोजन करने को मना किया जाता है। इसकी जगह आप खिचड़ी और सूप को जादा लें ये आपके शरीर की पानी की कमी को दूर कर देंगें।