1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Kharmas 2022  : आज से मांगलिक कार्य वर्जित, एक माह तक नहीं होंगे शुभ कार्य

Kharmas 2022  : आज से मांगलिक कार्य वर्जित, एक माह तक नहीं होंगे शुभ कार्य

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य देव आज से धनु राशि में विराजमान रहेंगे। भगवान भास्कर ने आज राशि परिवर्तन करते हुए धनु राशि में प्रवेश कर लिया है।भगवा आदित्य के  राशि परिवर्तन की क्रिया को धनु संक्रांति भी कहा जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kharmas 2022  :  वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य देव आज से धनु राशि में विराजमान रहेंगे। भगवान भास्कर ने आज राशि परिवर्तन करते हुए धनु राशि में प्रवेश कर लिया है।भगवा आदित्य के  राशि परिवर्तन की क्रिया को धनु संक्रांति भी कहा जाता है। इसी के साथ आज से खरमास (अथवा मल मास या धनुर्मास) भी आरंभ हो गया है। भगवान भानु  अगले वर्ष 14 जनवरी 2023 तक सूर्य धनु राशि में ही विचरण करेंगे। इस अवधि के दौरान हिंदू धर्म में सभी शुभ व मांगलिक कार्यों वर्जित माना जाता है।

पढ़ें :- 1 फरवरी 2023 राशिफल: इन 3 राशि के जातकों को आज का दिन रहेगा भाग्यशाली, इन्हें मिलेगा बड़ा धन लाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनु राशि में सूर्य की राहु के साथ युति बनती है जो किसी भी तरह से शुभ नहीं मानी गई है। इस योग में किए जाने वाले समस्त शुभ कार्य व्यर्थ चले जाते हैं। यही कारण है कि खरमास (Kharmas 2022) में किसी भी तरह के शुभ व मांगलिक कार्य नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

अब अगले एक माह तक विवाह, उपनयन संस्कार, गृह प्रवेश, नया व्यापार आरंभ करना जैसे सभी कार्यों पर रोक लग जाएगी। 14 जनवरी को सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर फिर एक बार ये सभी कार्य किए जा सकेंगे।

इस एक माह की अवधि के दौरान दान-पुण्य आदि कर्म करने की सलाह अवश्य दी जाती है। मान्यताओं के अनुसार इस माह में किए गए दान-पुण्य कई गुणा होकर वापस लौटते हैं और व्यक्ति को लाभ पहुंचाते हैं।

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष एकादशी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...