1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Kharmas 2022 December : इस तारीख से शुरू हो रहा खरमास, शुभ कार्यों पर लग जाता है विराम

Kharmas 2022 December : इस तारीख से शुरू हो रहा खरमास, शुभ कार्यों पर लग जाता है विराम

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार जब कभी सूर्य देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु और मीन में विचरण करते हैं, तब खरमास का माह लगता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kharmas 2022 December : ज्योतिष विज्ञान के अनुसार जब कभी सूर्य देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु और मीन में विचरण करते हैं, तब खरमास का माह लगता है। हिंदू धर्म में खरमास को अशुभ माना गया है और सभी शुभ कार्यों को करने की स्पष्ट मनाही की गई है।

पढ़ें :- फरवरी मा​​​ह में विवाह के हैं 13 शुभ मुहूर्त, गृह प्रवेश, मुंडन व वाहन खरीद की नोट कर लें शुभ घड़ी?

इस साल सूर्य 16 दिसंबर 2022 को धनु राशि में प्रवेश करेंगे और उसी दिन से खरमास प्रारंभ हो जाएगा। जो अगले वर्ष 14 जनवरी 2023 को समाप्त होगा। खरमास में धार्मिक कार्य यथा बालकों का मुंडन, कर्ण छेदन, गृह प्रवेश, शादी-विवाह आदि शुभ कार्य नहीं करने चाहिए।

पौराणिक कथा
पौराणिक कथा के अनुसार, खरमास के समय में सूर्य देव के भ्रमण की गति धीमी हो जाती है। सूर्य देव के रथ के घोड़े आराम करते हैं और उनके रथ को खर खींचते हैं। इस बदलाव के वजह से इस माह को खरमास कहा जाता है।

आदित्यह्रदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए
खरमास के दौरान अपनी नाम राशि के अनुसार गरीबों को दान-पुण्य दें। इससे ग्रहों का अशुभ प्रभाव समाप्त होता है और जन्म कुंडली में ग्रह शुभ फल देने लगते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार प्रतिदिन आदित्यह्रदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

 

पढ़ें :- 31 जनवरी 2023 राशिफल: मेष राशि के जातकों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने अपनी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...