1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Kheera Kakdi : गर्मियों में झुलसी त्वचा को बनाती है चमकदार ये खाद्य पदार्थ, सेहत को रखती है हरा भरा

Kheera Kakdi : गर्मियों में झुलसी त्वचा को बनाती है चमकदार ये खाद्य पदार्थ, सेहत को रखती है हरा भरा

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी सर्वाधिक असर त्वचा पर पड़ता है। इस मौसम में शरीर में पानी की खपत अधिक होने लगती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kheera Kakdi : गर्मियों में चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी सर्वाधिक असर त्वचा पर पड़ता है। इस मौसम में शरीर में पानी की खपत अधिक होने लगती है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहने पर उमस और गर्मी का असर कम रहता है। गर्मियों में त्वचा की नमी कम होने लगती है। ऐसे में कुछ खाद्य पादार्थ ऐसे है जिनसे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इस मौसम में खीरा ककड़ी आपको कई तरह से सेहत के फायदे देती है। शरीर की भीतरी शुद्धि हो या बाहरी ठंडक, खीरा हर तरह से लाजवाब होता है।

पढ़ें :- गर्मियों के एलोवेरा जूस के सेवन से नही होता है कोई रोग

1.खीरा खाने से हार्ट में जलन कम होती है।त्वचा के लिए खीरा रामबाण है। धूप से झुलसी त्वचा (सनबर्न) पर खीरा लगाने से शीतलता मिलती है।
2. खीरा खाने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं। यह आंतों की बड़ी खूबी से सफाई करता है।
3. हमें प्रतिदिन कुछ विटामिन्स लेना बेहद जरूरी होता है। जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। इसे खाना भी लाभदायक होता है।
4. साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरा में पौटेशियम, मैग्नीशियम और सिलिकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...