श्रीकांत ने लहराया भारत का परचम, बने दुनिया के नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी

श्रीकांत , दुनिया के नंबर-1
श्रीकांत ने लहराया भारत का परचम, बने दुनिया के नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी
गोल्ड कोस्ट। आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत गुरुवार को विश्व बैडमिंटन संघ (BWF) द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रीकांत पुरुषों के एकल वर्ग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। अब तक केवल साइना नेहवाल ही वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने में कामयाब हो पाई है। नेहवाल ने 2015 में वर्ल्ड रैंकिंग में…

गोल्ड कोस्ट। आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत गुरुवार को विश्व बैडमिंटन संघ (BWF) द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रीकांत पुरुषों के एकल वर्ग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। अब तक केवल साइना नेहवाल ही वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने में कामयाब हो पाई है। नेहवाल ने 2015 में वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा किया था।

पिछले वर्ष 25 वर्षीय श्रीकांत चोटिल होने के कारण वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर नहीं पहुंच पाए थे। शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष है बीडब्ल्यूएफ की ताजा रैंकिंग में श्रीकांत के कुल 76895 अंक हैं। डेनर्माक के विक्टर एलेक्सन 75470 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं।

{ यह भी पढ़ें:- CWG 2018: बैडमिंटन मिक्स्ड टीम का धमाल, मलयेशिया को हराकर जीता गोल्ड मेडल }

मलेशिया के ली चौंग वी और चीन के लिन डैन को एक-एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है। वी सातवें जबकि डैन आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने वर्ष 2017 में चार सुपर सीरीज खिताब जीते। उन्होंने इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, फ्रैंच ओपन के खिताब अपने नाम किया। उनसे पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही यह मुकाम हासिल कर पाए थे। 2 नवंबर 2017 को वह दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी भी बने थे।

कंप्यूराइज्ड रैंकिंग सिस्टम लागू होने से पहले भारत के दिग्गज बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण ने 1980 में चोटी के तीन टूर्नमेंट जीतकर पहले नंबर के खिलाड़ी बने थे।

{ यह भी पढ़ें:- धोनी को पद्मभूषण मिलने पर वीरेंद्र सहवाग ने अपने अंदाज मे किया यह ट्‌वीट... }

Loading...