1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. कुछ आदतो में सुधार कर रख सकते है किडनी का ध्यान, जानिये क्या है आदते

कुछ आदतो में सुधार कर रख सकते है किडनी का ध्यान, जानिये क्या है आदते

शरीर को स्वस्थय रखने में किडनी का अहम योगदान है। किड़नी को मानव शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। किडनी हमारे शरीर में मौजूद सभी तरह के रसायनो को संतुलित करने के साथ साथ हमारे शरीर में बन रहे अपशिष्ठ पदार्थो को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। ऐसे में यदि किसी मानव की किडनी डैमेज होती है तो उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Sachin 
Updated Date

शरीर को स्वस्थ रखने में किडनी का अहम योगदान है। किडनी को मानव शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। किडनी हमारे शरीर में मौजूद सभी तरह के रसायनो को संतुलित करने के साथ साथ हमारे शरीर में बन रहे अपशिष्ठ पदार्थो को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। ऐसे में यदि किसी मानव की किडनी डैमेज होती है तो, उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

अपनी कुछ आदतो में सुधार कर रख सकते है किडनी का ख्याल
अपने जीवन में कुछ बदलाव करके और अपनी कुछ आदतो में सुधार करकें किडनी को डैमेज होने से बचाने मे मदद मिल सकती है। जानिये क्या है वे आदते जो पहुंचा सकती है किडनी को नुकसान।

बिना चिकित्सक की सलाह के दवाईयो का सेवन करना:
अधिकतर लोग सिर दर्द या शरीर में अन्य किसी हिस्से में दर्द होने पर बिना चिकित्सको की सलाह के दर्द निवारक दवाईयो ं का प्रयोग करते है। बहुत से तो ऐसे लोग होते है जो इन दवाईयो का काफी सेवन करते है, मगर अत्यधिक दर्द निवारक दवाईयो का प्रयोग किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में अपनी इस आदत में सुधार कर किडनी को सुरक्षित रखा जा सकता है।

अधिक से अधिक पीये पानी:
पानी की कमी के कारण शरीर में कई रोग हो जाते है। अधिक पानी को पीने से जहां किडनी स्टोन से बच सकते है वही किडनी फेलियर से भी बचने के लिए शरीर में पानी की कमी नही होने देनी चाहिये।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

अच्छी और पूरी नींद लें
किडनी को स्वस्थय रखने के लिए शरीर को पूरे शरीर का स्वस्थ रहना जरुरी है। कुछ लोगो की नींद पूरी नही होती, जिसके कारण उनके शरीर को पूरी तरह से आराम नही मिलता। ऐसे में इसका असर किडनी पर भी पड़ता है। इसलिये अच्छी और पूरी नींद जरुर लें।

अत्यधिक शराब का सेवन करने से बचें
बहुत से लोग नियमित रुप से शराब का सेवन करते है। शराब क्रोनिक किडनी रोग के खतरे को दो गुना कर सकती है। इसलिये शराब का नियमित रुप से और अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

धूम्रपान से बचें
अत्यधिक धूम्रपान करना भी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए धूम्रपान करने से बचना चाहिये।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...