1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. किडनी फेल होने से शरीर देता है ये संकेत, समय पर पहचान लिए तो बच जाएगी जान

किडनी फेल होने से शरीर देता है ये संकेत, समय पर पहचान लिए तो बच जाएगी जान

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: किडनी मनुष्य शरीर का एक अनमोल अंग है। किडनी शरीर से अतिरिक्त पानी के साथ-साथ हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। और खून को साफ करती है। हमारे शरीर में दो किडनी पाई जाती हैं। एक किडनी खराब होने पर दूसरी करने से शरीर का काम चल जाता है। आजकल की गलत जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोगों की किडनी कम उम्र में ही फेल हो जाती हैं। किडनी फेल होने से पहले ही शरीर इसके संकेत बता देता है। आइए जानते हैं-

पढ़ें :- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021: जानिए महत्व, उद्देश्य और क्यों मनाया जाता है यह दिन

किडनी फेल होने के संकेत

1. अगर आपके शरीर का वजन अचानक से बढ़ रहा है। और शरीर के अंगों में सूजन आ रही है तो सावधान हो जाएं। यह किडनी के खराब होने का संकेत भी हो सकता है।

2. या तो आपको पेशाब ज्यादा लग रहा है। या कम लग रहा है। और रात को बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है तो यह किडनी के अस्वस्थ होने का संकेत है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं।

3. किडनी खराब होने की वजह से दिमाग में भी ऑक्सीजन की कमी आ जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चिड़ापन और एकाग्रता की कमी आ जाती है

पढ़ें :- Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

4. किडनी खराब होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है। और फेफड़ों की कार्य क्षमता भी प्रभावित होती है। ऐसा होने से सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है। यह लक्षण दिखाई देने पर अनदेखा नहीं करें। और तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...