1. हिन्दी समाचार
  2. अस्पताल में जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहा है किम, बहन संभाल सकती है सत्ता की बागडोर

अस्पताल में जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहा है किम, बहन संभाल सकती है सत्ता की बागडोर

Kim Is Struggling With Life And Death In Hospital Sister Can Handle The Reins Of Power

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

प्योंगयांग: दुनिया के सबसे रहस्‍यमय देशों में से एक उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इन दिनों एक विला के अंदर बने अस्‍पताल में जिंदगी और मौत से लड़ रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो चुके हैं। किम की बेहद खराब हालत को देखते हुए अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि उनकी जगह कौन उत्‍तर कोरिया की कमान संभालेगा। एक नाम जो सबसे ज्‍यादा चर्चा में है, वह हैं उनकी छोटी बहन किम यो जोंग। उत्‍तर कोरियाई तानाशाह की खराब हालत का संकेत उस समय मिल गया था, जब पिछले दिनों किम जोंग उन की शक्तिशाली छोटी बहन किम यो जोंग को निर्णय लेने वाले प्रमुख निकाय में फिर से नियुक्त किया गया था। इसके बाद दुनिया से अलग थलग पड़े इस राष्ट्र में किम यो जोंग का कद बढ़ गया।

पढ़ें :- छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान दिया जाए तो दुघर्टनाओं पर लगेगी रोक : सीएम योगी

सरकारी मीडिया ने रविवार को यह बेहद अहम जानकारी दी थी। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक अपने भाई की लंबे समय से करीबी सलाहकार रहीं, किम यो जोंग को शीर्ष अधिकारियों के पदक्रम में हुए फेरबदल के बाद केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो का फिर से वैकल्पिक सदस्य चुना गया। बताया जा रहा है कि बहन की दोबारा नियुक्ति पर फैसला लेने के लिए बैठक की अध्यक्षता स्‍वयं किम जोंग उन ने की थी। विश्लेषकों का कहना है कि किम यो जोंग को पिछले साल उनके भाई और उत्तर कोरिया के सबसे ताकतवर नेता तथा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हनोई में दूसरी शिखर वार्ता नाकाम होने के बाद इस पद से हटा दिया गया था।

उत्तर कोरिया से भाग कर सियोल में शोध कर रहे आह्न चान इल ने उस समय कहा था किम यो जोंग की बहाली उत्तर कोरिया के पदक्रम में उनके स्थान का बढ़ना दिखाती है। हालांकि अब यह स्‍पष्‍ट हो रहा है कि किम जोंग उन खराब स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए अपनी बहन पर भरोसा कर रहा है। किम यो जोंग ने वर्ष 2018 में विंटर ओ‍लं‍पिंक खेलों में अपने भाई की जगह पर देश का नेतृत्‍व किया था। इसके बाद उनकी सत्‍तारूढ़ पार्टी में हैसियत ज्‍यादा बढ़ गई थी। माना जाता है कि किम जोंग उन की विदेशों में और उत्‍तर कोरिया के अंदर सार्वजनिक छवि बनाने के पीछे किम यो जोंग का ही दिमाग है। किम जोंग उन अपनी बहन पर पूरा भरोसा करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...