तानाशाह किम जोंग का करीबी सैन्य प्रमुख ह्वांग प्योंग गायब, हत्या की आशंका

Kim-Jong-un-with-Hwang-Pyong
तानाशाह किम जोंग का करीबी सैन्य अधिकारी ह्वांग प्योंग गायब, हत्या की आशंका

Kim Jong Uns Close And Powerful Military Officer Hwang Pyong Vanished

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के करीबी के रूप में पहचान रखने वाले शीर्ष और ताकतवर सैन्य अधिकारी ह्वांग प्योंग पिछले दो महीनों से गायब है। एक मीडिया रिपोर्ट में उत्तरी कोरियाई सेना के वाइस मार्शल, ह्वांग प्योंग और उनके एक सहयोगी के अक्टूबर के बाद से नजर न आने का दावा किया गया है।

ऐसी खबरें भी आ रहीं हैं कि उत्तरी कोरियाई सेना के शीर्ष अधिकारी रहे ह्वांग प्योंग और उनके एक अन्य सहयोगी पर घूंसखोरी के आरोप लगे थे। जिसके बाद दोनों को सेना से निकाल दिया गया था। बताया तो यह भी जा रहा है कि ह्वांग प्योंग को जेल में कैद किया गया है, लेकिन एक खुफिया एजेंसी ने दावा किया है ह्वांग प्योंग को किम जोंग उन ने सजा—ए—मौत सुनाई है।

इससे पहले भी किम जोंग अपने कई करीबियों को अपने खिलाफ षड्यंत्र रचने के संदेह पर मौत के घाट उतार चुका है। किम जोंग द्वारा अपने करीबियों को दी जाने वाली दर्दनाम मौतों की सजा के लिए बद्नाम है। वह बेहद निर्दयता के साथ अपने विरोधियों को मौत के घाट उतारता है। किसी को मिसाइल से उड़ा दिया जाता है तो किसी को भूखे शिकारी कुत्तों के सामने छोड़ दिया जाता है।

ह्वांग प्योंग की हत्या का खुलासा करने वाली खुफिया एजेंसी अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं कर पाई है कि उसे किस तरह से मारा गया है।

आपको बता दें कि ह्वांग प्योंग को अक्टूबर के महीने में अंतिम बार सामाजिक रूप से कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए देखा गया था। उसके बाद उनके किसी भी करीबी या मित्र ने उन्हें नहीं देखा है। प्योंग की गिनती एक समय में किम जोंग के आस पास रहने वाले उन गिने चुने लोगों में रही है, जिन पर वह विश्वास करता था और खुद को सुरक्षित महसूस करता था।

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के करीबी के रूप में पहचान रखने वाले शीर्ष और ताकतवर सैन्य अधिकारी ह्वांग प्योंग पिछले दो महीनों से गायब है। एक मीडिया रिपोर्ट में उत्तरी कोरियाई सेना के वाइस मार्शल, ह्वांग प्योंग और उनके एक सहयोगी के अक्टूबर के बाद से नजर न आने का दावा किया गया है। ऐसी खबरें भी आ रहीं हैं कि उत्तरी कोरियाई सेना के शीर्ष अधिकारी रहे ह्वांग प्योंग और उनके एक अन्य सहयोगी पर घूंसखोरी के…