1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. किसान आंदोलन: MSP पर किसानों को भरोसा जरूरी, स्वदेशी जागरण मंच ने की मांग

किसान आंदोलन: MSP पर किसानों को भरोसा जरूरी, स्वदेशी जागरण मंच ने की मांग

Kisan Agitation Farmers Need To Have Confidence In Msp Swadeshi Jagran Manch Demands

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है। वहीं, किसान आंदोलन के बीच स्वदेशी जागरण मंच की प्रतिक्रिया आई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने केंद्र के कृषि कानूनों का समर्थन किया है, लेकिन किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए कुछ बदलाव की बात कही है।

पढ़ें :- राहुल गांधी बोले-कृषि कानून किसान विरोधी, मुठ्ठीभर लोग देश की अर्थव्यवस्था पर कब्जा करना चाहते हैं

मीडिया रिपोर्ट की माने तो स्वदेशी जागरण मंच के अश्विनी महाजन ने कहा कि ​एमएसपी पर किसानों को भरोसा देने की जरूरत है। केंद्र का कानून अच्छा है लेकिन उसमें सुधार की गुंजाइश है। मंडी सिस्टम पर उठ रहे सवालों पर SJM के अश्विनी महाजन ने कहा कि मंडी के बाहर बिक्री करना सही है, लेकिन प्राइवेट सेक्टर की बड़ी कंपनियां ऐसा कर किसानों को मुश्किल में डाल सकती हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसानों की भी यही मांग है। आंदोलनकारी किसान चाह रहे हैं कि सरकार MSP को कानून का हिस्सा बनाए और उससे कम दाम पर फसल खरीदने वाले पर एक्शन की बात कहे। किसानों का कहना है कि अगर मंडी के बाहर फसल बेची जाती है तो उसका भी कोई दाम या सुरक्षा होनी चाहिए। वरना बड़ी कंपनियां कुछ वक्त के लिए अधिक पैसा देंगी और बाद में दाम घटा देंगी, ऐसे में किसानों के पास कोई रास्ता नहीं बचेगा।

 

पढ़ें :- किसान आंदोलन: SC की पहली कमेटी की बैठक आज, राकेश टिकैत बोले- हम नहीं जा रहे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...