1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Kisan Andolan : राकेश टिकैत ने घर वापसी का पोस्टर किया जारी, जानें क्या होगा रूट?

Kisan Andolan : राकेश टिकैत ने घर वापसी का पोस्टर किया जारी, जानें क्या होगा रूट?

किसान आंदोलन (Kisan Andolan) स्थगित होने के बाद भारतीय किसान यूनियन (Bharatiya Kissan Union) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (National spokesperson Rakesh Tikait) ने अब एक नया पोस्टर जारी किया है। इस पोस्टर में उन्होंने किसानों की घर वापसी का संदेश दिया है। इसी पोस्टर में गाजीपुर बार्डर (Ghazipur Border) से प्रस्थान का पूरा रूट दिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। किसान आंदोलन (Kisan Andolan) स्थगित होने के बाद भारतीय किसान यूनियन (Bharatiya Kissan Union) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (National spokesperson Rakesh Tikait) ने अब एक नया पोस्टर जारी किया है। इस पोस्टर में उन्होंने किसानों की घर वापसी का संदेश दिया है। इसी पोस्टर में गाजीपुर बार्डर (Ghazipur Border) से प्रस्थान का पूरा रूट दिया गया है। राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने अपने इस पोस्टर में ये भी लिखा है कि वह यूपी गेट से किस समय से किसानों के काफिले के साथ घर वापसी के लिए प्रस्थान करेंगे?

पढ़ें :- UP News: अखिलेश यादव बोले-BJP के लोग कागज लेकर घूम रहे, टाई-सूट पहने लोगों से कर लेते हैं एमओयू

पोस्टर में लिखा है कि 15 दिसंबर गाजीपुर बार्डर (Ghazipur Border) से किसान सुबह 9 बजे प्रस्थान करेंगे। किसानों का काफिला सुबह 9 बजे निकलकर मोदीनगर, मेरठ, खतौली, मंसूदपुर, सौरम चौपाल (Modinagar, Meerut, Khatauli, Mansoodpur, Sauram Chaupal) उसके बाद किसान भवन सिसौली पहुंचकर समाप्त हो जाएगा। बता दें कि एक साल से अधिक समय से किसान दिल्ली की सीमाओं पर धरना देकर प्रदर्शन कर रहे थे। केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानून खत्म (Three Agricultural Laws Abolished) कर दिए उसके बाद किसानों की बाकी मांगों पर भी सहमति बन गई, तब किसानों ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म करना तय किया। बीते तीन दिनों से दिल्ली की सीमाओं से किसानों की वापसी हो रही है। कुछ बार्डरों से किसान अपना सामान समेटकर वापस जा चुके हैं मगर कुछ बार्डरों पर अभी भी उनका सामान रखा हुआ है और टेंट लगे हुए हैं। इनको भी खाली किया जाना है।

पढ़ें :- इससे देश की छवि को कोई नुकसान नहीं, अडानी मामले में वित्त मंत्री का आया जवाब...

इसी बीच राकेश टिकैत (Rakesh Tikait)  ने अपने ट्विटर से एक पोस्टर जारी कर बकायदा घर वापसी का ऐलान किया है। इसके साथ ही रूट भी बताया गया है। पोस्टर में लिखा गया है कि किसान 15 दिसंबर की सुबह 9 बजे से वाया मोदीनगर मेरठ होते हुए अपने-अपने घर वापसी करेंगे। उनकी ये घर वापसी किसान भवन (Kisan Bhawan) सिसौली पर पहुंचकर समाप्त होगी उसके बाद किसान अन्य जगहों के लिए चले जाएंगे।

वैसे इससे पहले काफी संख्या में हरियाणा और पंजाब के किसान अपना सामान बांधकर यूपी गेट (UP Gate) से वापस जा चुके हैं। अब बहुत ही कम संख्या में किसान यहां रह गए हैं।  मोदीनगर, मेरठ (Modinagar, Meerut) और अन्य जगहों के किसान राकेश टिकैत(Rakesh Tikait) के साथ एक जुलूस की तरह यहां से वापसी करेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...